Home > ख़बरें > योगी ने पूरी की सालों पुरानी इच्छा, प्रदेश में टोल टैक्स को लेकर दिया सबसे शानदार तोहफा !

योगी ने पूरी की सालों पुरानी इच्छा, प्रदेश में टोल टैक्स को लेकर दिया सबसे शानदार तोहफा !

yogi-toll-tax

लखनऊ : प्रदेश में किसानों की दशा सुधारने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कई बड़े फैसले ले रहे हैं. सबसे पहले उन्होंने किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ़ किया, उसके बाद गन्ना किसानों की बकाया राशि के भुगतान से सम्बंधित कई अहम् फैसले भी लिए. अब खबर आ रही है कि इसी सिलसिले में योगी ने एक ओर बड़ा फैसला लिया है जिससे किसान बेहद खुश नज़र आ रहे हैं.

किसानों को नहीं देना होगा टोल टैक्स ?

दरअसल ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से प्रभावित किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने योगी से मिलकर अपनी कुछ समस्याएं योगी के सामने रखीं. किसानों ने योगी के सामने मांग रखी कि एक्सप्रेस-वे के साथ सर्विस लेन बनाया जाए ओर एक्सप्रेस-वे पर किसानों और स्थानीय लोगों के लिए टोल फ्री आवागमन मुहैया कराया जाए.

किसानों ने योगी से अनुरोध किया कि किसानों और स्थानीय लोगों के लिए एक्सप्रेस-वे को टोल फ्री किया जाए ताकि किसान अपने गांव और खेतों में आसानी से आ-जा सके. योगी ने किसानों की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि यदि एक्सप्रेस वे के कारण किसानों को अपने खेतों और आसपास के गांवों तक आने-जाने में कठिनाई हो रही है तो सर्विस लेन का प्रावधान जरूर किया जाना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने किसानों और स्थानीय लोगों के लिए एक्सप्रेस-वे को टोल फ्री करने की मांग का भी समर्थन किया.

किसानों को मिलेगा पूरा मुवाअजा, अन्य सुविधाएं व् रोजगार !

किसानों ने सीएम योगी से 2013 के भूमि अधिग्रहण कानून के अनुसार मुआवजा देने, स्थानीय लोगों को रोजगार तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का अनुरोध भी किया. सीएम योगी ने उनकी इन मांगों का भी समर्थन करते हुए कहा कि अधिनियम में किसानों को ज्यादा मुआवजा देने की व्यवस्था इसीलिए की गई है ताकि उनका किसी भी तरह से नुकसान न हो और वो अपने जीवनयापन की वैकल्पिक व्यवस्था कर सकें.

योगी ने किसानों को आश्वासन देते हुए कहा कि राज्य सरकार किसी भी हाल में किसानों के साथ अन्याय और उनके हितों की अनदेखी नहीं होने देगी. योगी ने जिला प्रशासन और एनएचएआई को निर्देश दिए कि किसानों को कानून के अनुसार ही पूरा मुआवजा और साथ ही अन्य सभी सहूलियत उपलब्ध कराई जाएँ.

योगी ने कहा कि किसानों की पुश्तैनी जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है तो उनसे सीधे बात होनी चाहिए. योगी ने जनपद गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि किसानों के साथ सीधे संवाद किये जाएँ और एचएचएआई की परियोजना को तय वक़्त के अंदर-अंदर पूरा करने में सहयोग किया जाए.

योगी ने कहा कि वो लेट-लतीफी बिलकुल बर्दाश्त नहीं करेंगे. तय वक़्त के अंदर काम पूरा ना होने से परियोजना का खर्च बढ़ता है, जिसका अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments