Home > ख़बरें > सख्ती बरतने में मोदी को भी पीछे छोड़ते हुए योगी सरकार ने उठाया ऐसा हाहाकारी कदम, थर-थर काँपे अखिलेश

सख्ती बरतने में मोदी को भी पीछे छोड़ते हुए योगी सरकार ने उठाया ऐसा हाहाकारी कदम, थर-थर काँपे अखिलेश

yogi-akhilesh-jp-center

नई दिल्ली : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरह ही उनके मंत्री भी काम के सामने सभी सुविधाओं को दर-किनार करते हुए बड़े-बड़े फैसले ले रहे हैं. यूपी का शासन इतने समर्थ और कर्तव्यनिष्ठ हाथों में देख राज्य की जनता भी ख़ुशी से फूली नहीं समा रही. योगी सरकार के आवास राज्य मंत्री सुरेश पासी ने भी इसी तर्ज पर कुछ ऐसा कर दिखाया, जिसके बाद यूपी के भ्रष्ट अधिकारियों की शामत आ गयी है.

18 मंजिल सीढ़ियां चढ़कर 700 करोड़ के घोटाले का पर्दाफ़ाश

आवास राज्य मंत्री सुरेश पासी अचानक से जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (जेपीएनआईसी) का निरीक्षण करने पहुंच गए. मंत्री जी के आश्चर्य का तब कोई ठिकाना ना रहा, जब उन्होंने देखा कि 864 करोड़ रुपये की लागत से बने जेपी सेंटर की लिफ्ट तक खराब पड़ी थी. लिफ्ट खराब देखकर भी मंत्री जी टस से मस नहीं हुए और भयंकर गर्मी में भी 18वीं मंजिल तक सीढ़ियों से चढ़कर जांच की.

मंत्री जी को सीढ़ियां चढ़ते देख साथ आये वीसी सत्येंद्र यादव व एलडीए सचिव अरुण कुमार हैरान रह गए, लेकिन अब मंत्री जी जा रहे हैं तो उन्हें भी साथ तो जाना ही था. मंत्री जी तेजी से चढ़ते चले गए, उनके अधिकारियों के हौसले तो बीच में ही पस्त पड़ गए और वो आधे रास्ते में ही रुक गए.

पांच दिन में दूसरी बार यहाँ का निरीक्षण करने पहुंचे मंत्री जी ने कहा कि जेपी सेंटर के निर्माण में भी जमकर घोटाला किया गया है. भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी के कारण प्रोजेक्ट की लागत 700 करोड़ रुपये ज्यादा हो गयी. सामान तो विदेश से मंगाए गए, लेकिन टेंडर प्रक्रिया में नियमों की जमकर अनदेखी की गई.

अखिलेश सरकार की मिलीभगत से घोटाला

आवास राज्य मंत्री सुरेश पासी ने कहा कि घोटाले में केवल एलडीए ही नहीं बल्कि शासन के उच्च अधिकारियों के साथ-साथ पिछली सरकार के लोग भी शामिल हैं. जांच में लगे मंत्री जी ने कहा कि वो जांच पूरी करके एक हफ्ते में जांच रिपोर्ट सीएम योगी आदित्यनाथ को सौंपेंगे और तकनीकी जांच की सिफारिश भी करेंगे.

पांच दिन पहले भी मंत्री जी यहाँ निरीक्षण के लिए आये थे और उन्हें लिफ्ट खराब मिली थी. एलडीए के कामचोर अफसरों ने दो दिन में लिफ्ट ठीक कराने का वादा भी किया था. अफसरों को लगा कि मंत्री जी अब कहाँ जल्दी वापस यहाँ आएंगे, लिहाजा प्राधिकरण अधिकारियों ने इसे ठीक कराना सही नहीं समझा, लेकिन मंत्री जी इसी हफ्ते में फिर से जांच के लिए पहुंच गए, जिसे देख अफसरों की हवाइयां उड़ गयी.

फाइलें नदारद

जांच में मंत्री जी ने पाया कि जेपी सेंटर को बनाने में लगने वाली लागत को 186 करोड़ रुपये से बढ़कार 864 करोड़ रुपये करने वाली मूल फाइल ही गायब है. मंत्री सुरेश पासी के फ़ाइल मांगने पर एलडीए के अफसर फाइल दिखा नहीं सके. मंत्री जी इससे पहले भी कई बार इस प्रोजेक्ट की मूल फाइल मांग चुके हैं लेकिन हर बार अफसर इस फ़ाइल को दिखाने में असमर्थ रहे हैं, जिससे साफ़ है कि योगी सरकार के बनते ही भ्रष्टाचार उजागर ना हो जाए इसलिए फाइलें जला दी गयीं.

शनिवार को मंत्री जी ने फिर से जेपी सेंटर का निरीक्षण किया और एक बार फिर से उन्होंने मूल फाइल मांगी तो अफसरों के पास फाइल ही नहीं थी. मंत्री जी ने कहा कि अधिकारियों ने सीएम योगी की आँखों में भी धूल झोंकने की कोशिश की, जिसका इन्हे दंड मिलेगा. सीएम योगी आदित्यनाथ को दिए प्रजेंटेशन में इन भ्रष्ट अधिकारियों ने जेपी सेंटर का 82 फीसदी काम पूरा होने की बात कही थी, लेकिन यहां जांच करने से पता चला कि यहां तो 50 फीसदी काम भी पूरा नहीं हुआ है. लाईटिंग, एसी, लिफ्ट और निर्माण कार्य अभी तक अधूरा है.

गर्दन बचाने के लिए रोका बजट

जेपी सेंटर का 115 करोड़ का बजट प्रमुख सचिव आवास की ओर से रोके जाने पर आवास राज्य मंत्री ने कहा कि ये सब मात्र दिखावा है, योगी सरकार बनने के बाद केवल दिखावे के लिए इस बजट को रोक दिया गया.यही अधिकारी पिछली सरकार में खूब बजट जारी कर रहे थे, लेकिन अब ये सब नहीं चलेगाा और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी. मंत्री जी के इस ऐलान के बाद अधिकारियों के हाथ-पाँव फूल गए क्योंकि कोई बच्चा भी जेपी सेंटर की हालत देख कर बता सकता है कि इसे बनाने में 864 करोड़ रुपये नहीं लगे हैं बल्कि अखिलेश सरकार के मंत्री भ्रष्ट अधिकारियों के साथ मिलकर जनता के करोड़ों रुपये डकार गए हैं. ये भी साफ़ है कि इन सभी को अब इनके गुनाहों की सजा मिलना भी तय है.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments