Home > ख़बरें > विश्व बैंक ने दी मोदी के बारे में ऐसी रिपोर्ट जिसने पूरी दुनिया में मचा दी खलबली, यशवंत सिन्हा बौखलाए

विश्व बैंक ने दी मोदी के बारे में ऐसी रिपोर्ट जिसने पूरी दुनिया में मचा दी खलबली, यशवंत सिन्हा बौखलाए

modi-world-bank

वॉशिंगटन : नोटबंदी और जीएसटी जैसे साहसिक कदम उठाते हुए पीएम मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था में बड़े बदलाव किये. हालांकि कांग्रेस समेत सभी विरोधियों ने इसके लिए पीएम मोदी का विरोध किया. दुःख की बात है कि अब बीजेपी के भी कुछ स्वार्थी नेता भी मोदी विरोध में हल्ला-बोलने लगे हैं. मगर इन सभी विरोधियों को अब वर्ल्ड बैंक ने अपने एक रिपोर्ट से जोरदार तमाचा जड़ा है.


सुस्ती कुछ ही वक्त के लिए, तेजी से बढ़ेगी भारत की अर्थव्यवस्था

वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ में सुस्ती केवल कुछ ही वक्त के लिए है. जीएसटी की तैयारियों की गड़बड़ी के कारण ऐसा हुआ है. लेकिन ये तय है कि जीएसटी भारतीय अर्थव्यवस्था को नयी ऊंचाइयों तक ले जाएगा.

अर्थव्यवस्था बर्बाद हो गयी, मोदी ने देश डूबा दिया, जैसे जुमलों का प्रयोग करने वाले इन ढोंगी नेताओं और डिजाइनर पत्रकारों के गाल पर तमाचा लगाते हुए वल्र्ड बैंक ने कहा है कि अर्थव्यवस्था में जो सुस्ती देखने को मिल रही है, वो कुछ ही वक़्त की बात है, इसके बाद अर्थव्यवस्था में ऐसी तेजी आएगी, जो अच्छे-अच्छे देशों को पीछे छोड़ देगी.

एक चाय वाले के सामने हार गए हारवर्ड से पढ़े नेता

वर्ल्ड बैंक की इस रिपोर्ट से हार्वर्ड से पढ़कर आये कोंग्रेसी और बीजेपी के भी कुछ स्वार्थी और मौक़ा परस्त नेताओं के होश उड़ गए हैं और शर्म के कारण मुँह छिपाने की नौबत आ गयी है. वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में गिरावट टेम्परेरी है. इसकी घोषणा पहली तिमाही में की गई थी. इंटरनेशनल मॉनीटरी फंड (IMF) और वर्ल्ड बैंक की वार्षिक मीटिंग से पहले उन्होंने इस बात की जानकारी दी.


बता दें कि इस बैठक में भारत की ओर से अरुण जेटली भी शामिल होंगे. दरअसल अप्रैल-जून तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था वृद्धि दर 5.7 फ़ीसदी थी, जबकि जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान वृद्धि दर 6.1 फ़ीसदी रही थी. वहीँ पिछले साल इसी तिमाही में वृद्धि दर 7.9 फ़ीसदी थी. बसी इसी गिरावट का फायदा उठाकर विरोधियों ने पीएम मोदी पर कीचड उछालना शुरू कर दिया था. हैरानी की बात तो ये रही कि बीजेपी के कुछ गिरे हुए मौक़ा परस्त नेता भी पीएम मोदी के खिलाफ खड़े हो गए.

चीन और अमेरिका तक को पीछे छोड़ देगा भारत

अब वर्ल्ड बैंक ने खुद ही कह दिया है कि अगले कुछ महीनों में भारत की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आ जायेगी और फिर ऐसी तेजी से बढ़ेगी कि सारी दुनिया हैरान रह जायेगी. वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष किम ने कहा, “भारतीय अर्थव्यवस्था की हालिया गिरावट आने वाले महीनों में ठीक हो जाएगी. एक साल में जीडीपी ग्रोथ स्थिर हो जाएगी. हम नजर रख रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिजनेस एन्वायरमेंट बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. उनकी ये कोशिशें जल्द कारगर होंगी.”

इसी के साथ उन्होंने पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के लेकर भी बड़ी बात कह दी. उन्होंने कहा कि, “मोदी ने सफाई के मुद्दे पर बड़ा कमिटमेंट किया है. उनका स्वच्छ भारत मिशन एक असरदार प्रोग्राम साबित हुआ है. मैं जानता हूं कि पीएम नरेंद्र मोदी भारत के लिए नए मौके जुटाने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं, लेकिन भारत में काफी चुनौतियां हैं. वहां दूसरे देशों की तरह एजुकेशन-हेल्थ पर काफी काम किया जाना है.”

वर्ल्ड बैंक की ओर से इस रिपोर्ट के बाद कोंग्रेसियों समेत बीजेपी के मौक़ा परस्त नेताओं के लिए चुल्लूभर पानी में डूब मरने जैसी हालत हो गयी है. कितने शर्म की बात है कि सत्ता और पद का ऐसा मोह है इन टुटपुँजिये नेताओं में कि कोई देश के लिए अच्छा कर रहा है, तो उसी के खिलाफ खड़े हो गए हैं सब के सब. ऐसी ओछी और गन्दी राजनीति करने वालों का आज मुँह काला हो चुका है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments