Home > ख़बरें > स्कूली छात्रों के लिए योगी सरकार ने लिया अबतक का सबसे शानदार फैसला, खुश होकर बोले मोदी- शाबाश

स्कूली छात्रों के लिए योगी सरकार ने लिया अबतक का सबसे शानदार फैसला, खुश होकर बोले मोदी- शाबाश

लखनऊ :प्रदेश में योगी सरकार ने कुछ वक़्त पहले ही मनमानी फीस वसूलने पर रोक, ज़रूरत से ज़्यादा अवकाश पर रोक, सरकारी शिक्षकों के प्राइवेट टूशन पर रोक, बायोमेट्रिक अटेंडेंस की मांग जैसे फैसले लिए हैं. मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब योगी सरकार जल्द ही बच्चों के कंधों से भारी भरकम बस्तों का बोझ भी काम कर देगी.


योगी सरकार ने प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को शनिवार को स्कूल बैग ले जाने से आज़ादी दिलाने का अभूतपूर्व फैसला ले लिया है. अब से स्कूलों में “नो बैग डे” होगा मतलब बच्चों को खाली हाथ स्कूल जाना होगा. इस दिन बच्चे सिर्फ जॉयफुल और क्रिएटिविटी वाली गतिविधियां स्कूल में कर सकेंगे जिनसे उनके व्यक्तित्व का विकास होगा, यही नहीं बच्चों और शिक्षकों के बीच मधुर सम्बन्ध भी स्थापित हो सकेगा.

बच्चों पर पढाई का प्रेशर होगा कम


यह फैसला उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति  साथ ही शिक्षा विभाग के सभी उच्च अधिकारियों के विचार विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है. इस फैसले से बच्चों पर दिन पर दिन पढाई के बढ़ते प्रेशर और भारी बैग से थोड़ी राहत मिलेगी. यह फैसला राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों पर लागू किया जाएगा. इस फैसले के बाद से बच्चों में काफी हर्ष और उत्साह देखा जा रहा है.

यही नहीं एक फैसला ये भी लिया गया है कि राज्य के सभी ब्वाॅयज सेकंडरी स्कूलों में को-एजुकेशन को भी शुरू कराया जायेगा. यानि इन स्कूलों में लड़कियों को भी एडमिशन मिलेगा. इससे लड़किया में शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा. इससे पहले योगी सरकार ने बच्चों के लिए नई यूनिफार्म का ड्रेस कोड भी जारी किया जिसमे नीली पैंट और सफेद शर्ट की जगह सफेद रंग की पैंट और गुलाबी-लाल रंग की शर्ट होगी, और लड़कियों के लिए गुलाबी शर्ट और ब्राउन रंग की सलवार होगी.

उप मुख्यमंत्री ने ये भी निर्देश दिए कि शिक्षकों को जनगणना, निर्वाचन एवं प्राकृतिक आपदा के अलावा अन्य किसी और कामो में अलग से इनकी ड्यूटी नही लगाई जाए. आगे दिनेश शर्मा ने कहा कि सभी शिक्षकों के सर्विस रिकॉर्ड, प्रमोशन और ट्रांसफर के लिए अब डिजिटल डाटाबेस तैयार होगा. इसके लिए कमेटी बनाई जाएगी.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments