Home > ख़बरें > पीएम मोदी ने कर दिखाया ऐसा अद्धभुत चमत्कार, देखकर मोदी भक्त बन जाएंगे आप भी

पीएम मोदी ने कर दिखाया ऐसा अद्धभुत चमत्कार, देखकर मोदी भक्त बन जाएंगे आप भी

narendra-modi

नई दिल्ली : यूपी के सातवें चरण के चुनाव से पहले दो ऐसी जबरदस्त ख़बरें आयी हैं जिनका फायदा केंद्र की मोदी सरकार को मिलेगा. पहली खबर के मुताबिक़ नोटबंदी के फैसले का देश की जीडीपी पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है बल्कि भारत की विकास दर तेजी से बढ़ने लगी है. दूसरी खबर तो और भी ज्यादा लाजवाब है.

7 महीने में आधी रह गयी बेरोजगारी !

इसके मुताबिक़ पिछले 7 महीने में देश में बेरोजगारी दर में जबरदस्त कमी आयी है. पिछले 7 महीने में देश में बेरोजगारी दर घट के आधी रह गयी है. पिछले साल अगस्त महीने में बेरोजगारी दर 9.5 फीसदी थी जो इस साल फरवरी महीने में घट के केवल 4.8 फीसदी रह गयी है. यानी पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर मिले हैं.

एसबीआई इकोफ्लैश की रिपोर्ट के मुताबिक़ देश के कई राज्यों में बेरोजगारी घटी है. सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश को मिला है. यूपी में बेरोजगारी दर 17.1 फ़ीसदी से कम होकर केवल 2.9 फ़ीसदी रह गयी है. मध्य प्रदेश में 10 फीसदी से कम होकर केवल 2.7 फीसदी रह गयी है. इसके अलावा झारखंड, ओडिशा और बिहार में भी बेरोजगारी दर में भारी गिरावट देखने को मिली है.

मोदी सरकार के कामों का असर

रिपोर्ट के मुताबिक कई कारणों से बेरोजगारी दर में ये गिरावट आयी है, जैसे केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण इलाकों में रोजगार के मौके मुहैया कराये गए. मनरेगा के तहत गरीब परिवारों को ज्यादा काम दिया गया. अक्टूबर 2016 में 83 लाख परिवारों को काम दिया गया था, फरवरी 2107 तक ये आंकड़ा बढ़ के 167 लाख परिवारों तक पहुच गया.

आंगनबाड़ी, सूखे से निपटने, ग्रामीण पेयजल और जल संरक्षण जैसे कामों में तेजी लाने से भी बेरोजगारी कम करने में मदद मिली. मोदी सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2017-18 के आम बजट में भी मनरेगा के लिये अलग से काफी अच्छा प्रावधान रखा गया है. इसके लिए बजट में बाकायदा 48 हज़ार करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है.

मनरेगा के तहत 2017-18 में 5 लाख कृषि सिंचाई तालाबों को बनाया जाएगा. इन सभी कारणों से रोजगार के नए अवसर पैदा हुए और लोगों को काम मिला. मोदी सरकार की ये बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है क्योंकि जब तक देश में बेरोजगारी रहेगी तब तक सही मायनो में देश का विकास नहीं होगा.

अगले 20 साल तक प्रधानमंत्री बने रहेंगे मोदी !

2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने हर हाथ को काम देने का वादा किया था जोकि अब पूरा होता दिखाई देने लगा है. 2019 आते-आते तक अभी कई अन्य ऐसे काम किये जाएंगे जिससे बेरोजगारी दर लगभग ना के बराबर रह जायेगी. जानकारों के मुताबिक़ यदि ऐसा हो जाता है तो अगले 20 वर्षों तक पीएम मोदी के पाँव राजनीति से कोई उखाड़ नहीं पायेगा.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments