Home > ख़बरें > तुर्की से आयी ये लाजवाब खबर पढ़कर आप ख़ुशी से फूले नहीं समायेंगे, मोदी-मोदी करने लगेंगे आप भी

तुर्की से आयी ये लाजवाब खबर पढ़कर आप ख़ुशी से फूले नहीं समायेंगे, मोदी-मोदी करने लगेंगे आप भी

modi-postal-stamp-turkey

नई दिल्ली : प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के प्रभावशाली भाषणों और विकास के लिए बेमिसाल नीतियों का ही ये प्रभाव है कि आज दुनियाभर के देश उनके मुरीद हो चुके हैं. अन्य देश आज भारत के साथ जुड़ना चाहते हैं, व्यापारिक और सामरिक सम्बन्ध स्थापित करना चाहते हैं. भारत की लोकप्रियता दुनिया में कई गुना तक बढ़ चुकी है. पीएम मोदी के एक कमाल की खबर तुर्की से भी आ रही है जिसे जानकार हर भारतीय गौरवान्वित महसूस करेगा.


तुर्की ने हाल ही में संपन्न हुए जी-20 शिखर सम्मेलन की यादगार के तौर पर अपने देश में पीएम मोदी पर एक डाक टिकट जारी किया है. पीएम मोदी और भारत के राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान देते हुए तुर्की ने इस डाक टिकट में दोनों के चित्र अंकित किये हैं. डाक टिकट के निचले हिस्से पर ‘नरेंद्र मोदी-प्राइम मिनिस्टर ऑफ रिपब्लिक ऑफ इंडिया’ भी अंकित किया गया है.

इस डाक टिकट को 2.80 लीरा (तुर्की की मुद्रा) में जारी किया गया है. जी-20 शिखर सम्मेलन में सम्मिलित होने हाल ही में पीएम मोदी तुर्की गए थे. इस शिखर सम्मेलन में कई अन्य देशों के नेता भी सम्मिलित हुए थे. जिसके बाद इस शिखर सम्मेलन को यादगार बनाने के लिए तुर्की ने ऐसा करने के लिए सोचा. इसके तहत तुर्की ने इन नेताओं के अलग-अलग डाक टिकट जारी किये हैं. अब तक कुल 33 डाक टिकट जारी किये जा चुके हैं.

ऐसा पहली बार हुआ जब जी-20 तुर्की शिखर सम्मेलन के लिए ऐसी पहल की गई है. इसमें बाकायदा भारत के पीएम का नाम शामिल किया जाना और भारत के राष्ट्रीय ध्वज को भी सम्मान देना बेहद गौरव की बात है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments