Home > ख़बरें > आ गयी ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की सबसे अहम रिपोर्ट, पढ़कर सारी दुनिया हुई मोदी की दीवानी

आ गयी ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की सबसे अहम रिपोर्ट, पढ़कर सारी दुनिया हुई मोदी की दीवानी

modi-made-india-corruption-free

नई दिल्ली : प्रधानमन्त्री के नोटबंदी के फैसले पर कीचड उछालने वालों का मुह आज बंद हो गया. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के मुताबिक़ भारत में भ्रष्टाचार के काफी कमी आयी है. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने भ्रष्टाचार सूचकांक 2016 जारी किया है जिसमे भारत की रैंकिंग में सुधार हुआ है. ये अपने आप में काफी बड़ी खबर है जिसकी चर्चा देश-विदेश में जोरों पर है कि पीएम मोदी के सुशासन के चलते भारत में बड़े पैमाने पर सुधार देखने को मिले हैं.

2015 में भारत को केवल 38 अंक मिले थे, लेकिन इस साल भारत ने 40 अंक हासिल किये हैं. सबसे बड़ी बात तो ये है कि चीन और ब्राजील को भी 40-40 अंक मिले हैं यानी कि भारत चीन और ब्राजील के समकक्ष खड़ा हो गया है. सबसे टॉप पर न्यूजीलैंड और डेनमार्क हैं जिन्हें 90-90 अंक दिए गए हैं. सबसे भ्रष्ट देश को शून्य और सबसे कम भ्रष्टाचार वाले देश को 100 अंक दिए जाते हैं.

इस सूचकांक के मुताबिक़ सोमालिया दुनिया का सबसे भ्रष्ट देश है. सीरिया, दक्षिण सूडान, उत्तर कोरिया, अफगानिस्तान और इराक को भी काफी कम अंक मिले हैं. ये सूची तैयार करने के लिए ट्रांसपेरेंसी ने वर्ल्ड बैंक, विश्व आर्थिक मंच और अन्य वैश्विक संस्थानों के डाटा का इस्तेमाल किया है.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments