Home > ख़बरें > सुरेश प्रभु का भारत को सबसे शानदार तोहफा, देखकर अमेरिका, रूस और जापान भी रह गए दंग !

सुरेश प्रभु का भारत को सबसे शानदार तोहफा, देखकर अमेरिका, रूस और जापान भी रह गए दंग !

suresh-prabhu-vistadome

भुवनेश्वर : जहां एक ओर पीएम मोदी जोर-शोर से देश के विकास में लगे हैं, वहीँ उनके मंत्री भी कदम से कदम मिलाकर उनका साथ दे रहे हैं. भारतीय रेलवे को भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ कहा जाता है, पीएम मोदी के न्यू इंडिया के सपने में भारतीय रेल की आधुनिकता का बेहद महत्वपूर्ण स्थान है और पीएम के इसी सपने को सच बनाने की दिशा में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अब कुछ ऐसा कर दिखाया है जो भारतीय रेलवे की शक्लो-सूरत बदल कर रख देगा.


नए जमाने की नई ट्रेन !

रविवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने विशाखापट्टनम और अराकू के बीच नए जमाने की नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. इस ट्रैन में बेहद आधुनिक विस्टाडोम कोच लगे हैं, जिनकी छत शीशे की बनी हुई है. इसकी छत की खासियत ये है की धुप की गर्मी को ये बाहर ही रखेंगे और साथ ही यात्री ट्रेन यात्रा के दौरान प्राकर्तिक नजारों का लुत्फ़ उठा सकेंगे.

इसके साथ-साथ इस ट्रेन के कोच में एलईडी लाइट, घुमावदार सीटें, जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली भी है जिससे यात्रा और भी ज्यादा सुगम हो जायेगी. रेल मंत्री यहां बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में हिस्सा लेने के लिये आये थे.

लाइफ लाइन एक्सप्रेस !

इसके साथ रेल मंत्री ने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में एक और बेहद आधुनिक ट्रेन “लाइफ लाइन एक्सप्रेस” को झंडी दिखाई. जैसा की नाम से ही जाहिर है की इस ट्रेन से गरीब मरीजों को काफी मदद मिलेगी. इस ट्रेन को चलता-फिरता अस्पताल भी कहा जा सकता है. ये दुनिया की ऐसी पहली ट्रेन है, जिसमें अस्पताल है औऱ कई असाध्य रोगों की सर्जरी भी ट्रेन में की जाती है. हालांकि ये ट्रेन काफी पहले से देश में चल रही है लेकिन अब इसे और भी ज्यादा आधुनिक बनाया गया है. इस ट्रेन में दो सर्जीकल ऑपरेशन थियेटर हैं, जिसमें पोलियो से लेकर कटे होठों और मोतियाबिंद जैसे ऑपरेशन किए जाते हैं.

ऑपरेशन थियेटर में पांच टेबल हैं, जो अत्याधुनिक मेडिकल उपकरणों से जुड़ी हैं. इसके अलावा इस ट्रेन में दो रिकवरी रूम भी हैं, जिसमें ऑपरेशन के बाद मरीजों को रखा जाता है. ऑपरेशन थियेटर में इलाज के लिए अल्ट्रा मार्डन माइक्रोस्कोप से लेकर लेबोरेटरी, एक्सरे यूनिट भी है. ट्रेन में डेंटल रूम, ऑप्थेलोलॉजी ट्रीटमेंट से लेकर मेडिकल स्टाफ के लिए कमरों की भी व्यवस्था है.

सबसे अहम् बात तो ये है कि इस ट्रेन में अपना एक पावर हाउस है, जो पूरी ट्रेन को बिजली सप्लाई करता है. पूरी ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, जिन्हे सीधे कंट्रोलरूम से मॉनिटर किये जाते हैं. इसके अलावा रेल मंत्री ने यहां एक रेलवे केंद्र की आधारशिला भी रखी.

विशाखापट्टनम और अराकू के बीच एक बेहद आधुनिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद रेल मंत्री ने बताया कि वो विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन की तस्वीरें शेयर करके बेहद खुशी महसूस कर रहे हैं. इस ट्रेन में शीशे की छत, एलईडी लाइटें, घुमावदार सीट और जीपीएस आधारित इंफो सिस्टम लगे हैं. इस ट्रेन में यात्रा करने पर यात्रियों को बेहद आनंद की अनुभूति होगी. ये ट्रेन बिलकुल विकसित देशों की ट्रेनों की तरह सभी सुविधाओं से लैस होगी.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments