Home > ख़बरें > अभी-अभी : अंतर्राष्ट्रीय मंच पर मोदी के प्रहार से रुआंसे हुए नवाज, चीन का घमंडी सर भी झुका !

अभी-अभी : अंतर्राष्ट्रीय मंच पर मोदी के प्रहार से रुआंसे हुए नवाज, चीन का घमंडी सर भी झुका !

Xi-Jinping-modi-nawaj

नई दिल्ली : जब “घी सीधी उंगली से ना निकले, तो ऊँगली टेढ़ी तो करनी ही पड़ती है.” चीन को सीधा रखने के लिए पीएम मोदी की कूटनीति ने भी अपना कमाल दिखाना शुरू कर दिया है. अभी हाल ही में गेल द्वारा विकसित की जा रही पाइपलाइन के 3 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट से चीनी कंपनियों को निकाल कर पीएम मोदी ने चीन को सख्त सन्देश दिया, जिसके बाद अब उसका असर दिखाई देने लगा है.


नवाज पस्त, मोदी मस्त !

चीन के प्रभुत्व वाले शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) शिखर सम्मेलन का इस्तमाल करके पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करना चाहता था, लेकिन चीन ने पाकिस्तान को इसके लिए साफ़ शब्दों में मना करते हुए लताड़ दिया. जिसके कारण SCO समिट में नवाज शरीफ ढीले-ढीले नज़र आये.

वहीँ पीएम मोदी ने नवाज शरीफ से पहले तो प्रेम पूर्वक मुलाक़ात करते हुए उनका व् उनकी माता जी का हाल-चाल पूछा और फिर आतंकवाद को लेकर अंतर्राष्ट्रीय मंच में पाकिस्तान को नंगा कर दिया. पाक आतंकवाद को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद मानवाधिकारों और मानव मूल्यों का सबसे बड़ा दुश्मन है. लिहाजा सभी देशों को मिलकर इसके खिलाफ लड़ना चाहिए.

उन्होंने कहा कि जब तक आतंकियों को आर्थिक मदद और प्रशिक्षण के खिलाफ लड़ाई में सभी देश एकजुट नहीं होते हैं, तब तक इसके समाधान निकाल पाना संभव नहीं हैं. पीएम मोदी के बाद नवाज शरीफ ने समिट को संबोधित किया. अपने सम्बोधन के दौरान नवाज लुटे-पिटे अंदाज में नज़र आये और कुछ ख़ास बोल नहीं पाए. आमतौर पर भारत के खिलाफ अनर्गल बकवास करने वाले पाकिस्तान को भारत ने कोई तवज्जो तक नहीं दी.


चीन का घमंडी सर भी झुका !

एनएसजी में भारत की एंट्री को लेकर विरोध करने वाले चीन के सुर भी बदले-बदले नज़र आये. चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने SCO में भारत की सदस्यता के लिए समर्थन किया, जिसमे बाद भारत इसमें शामिल हो गया. भारत के SCO में शामिल होने को लेकर नवाज शरीफ ने भारत को बधाई दी और खुद को ही आतंकवाद का पीड़ित देश बता कर रोना-धोना शुरू कर दिया. शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान आतंक का पीड़ित देश रहा है. ऐसे में SCO आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाएगा.

नवाज शरीफ ने वन बेल्ट वन रोड का भी जिक्र किया. लेकिन भारत के खिलाफ कोई जहर उगलने की हिम्मत नहीं कर पाए. वहीँ चीन के प्रभुत्व वाले SCO में भारत के इसमें शामिल होने से चीन का प्रभुत्व कम होगा. पीएम मोदी ने लगे हाथों चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात की और SCO में भारत की सदस्यता के लिए समर्थन और प्रयास करने के लिए चीनी राष्ट्रपति का शुक्रिया अदा किया.

देखा जाए तो SCO समिट में पीएम मोदी की कूटनीति पूरे जोरों पर नज़र आयी. पाकिस्तान की वहां दाल नहीं गली और चीन व् पाकिस्तान भारत के सामने बदले-बदले से नज़र आये.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments