Home > ख़बरें > नोटबंदी के बाद बैंकों का बड़ा फैसला… 1 अप्रैल से ये नियम होगा लागू… देशभर में हड़कंप !

नोटबंदी के बाद बैंकों का बड़ा फैसला… 1 अप्रैल से ये नियम होगा लागू… देशभर में हड़कंप !

banks-new-rules-cashless

नई दिल्ली : कालेधन को ख़त्म करने के लिए पीएम मोदी ने नोटबंदी जैसा बड़ा कदम उठाया था. इससे काफी हद तक देश से कालाधन ख़त्म हो भी गया है. नोटबंदी के बाद देशभर के लोगों के लिए एक और बड़ी खबर सामने आ रही है. खबर ये है कि कैश लेनदेन को कम करने और कैशलेस लेनदेन को बढ़ाने के लिए कुछ बैंकों ने नए नियम बना दिए हैं जो 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे, जिनके बारे में आपका जानना बेहद जरुरी है. ये नए नियम उन लोगों के लिए हैं जिनका सेविंग अकाउंट है.

एसबीआई (SBI) बैंक

सबसे पहले बात करते हैं देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) की. एसबीआई ने नया नियम लागू किया है कि जिसके तहत 1 अप्रैल से एसबीआई ग्राहक अपनी होम ब्रांच में हर महीने केवल 3 फ्री कैश ट्रांजेक्शन कर पाएंगे, होम ब्रांच में 3 से ज्यादा कैश ट्रांजेक्‍शन करने पर आपको 50 रुपये फीस देनी होगी. हालांकि नॉन होम ब्रांच में ऐसी कोई लिमिट नहीं लगाई गयी है यानी आप नॉन होम ब्रांच में चाहे कितनी भी बार कैश ट्रांजेक्शन करें, इसके लिए आपको अलग से कोई भी चार्ज नहीं देना होगा.

एचडीएफसी (HDFC) बैंक

इसी तरह से देश के एक बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी (HDFC) ने भी नया नियम लागू किया है कि जिसके तहत 1 अप्रैल से आप अपनी होम ब्रांच में हर महीने केवल 4 फ्री कैश ट्रांजेक्शन कर पाएंगे, होम ब्रांच में 4 से ज्यादा कैश ट्रांजेक्‍शन करने पर आपको 150 रुपये फीस देनी होगी. इसके अलावा 1 मार्च से यदि आप किसी ऐसे व्‍यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं, जिसका एचडीएफसी बैंक में अकाउंट नहीं है तो आप केवल 25 हज़ार रुपये तक ही भेज पाएंगे. एक नए नियम के तहत एचडीएफसी बैंक ने होम ब्रांच में फ्री कैश ट्रांजैक्‍शन लिमिट को 2 लाख रुपये कर दिया है यानी होम ब्रांच में अब केवल 2 लाख रुपये ही जमा कर सकते हैं या निकाल सकते हैं, इससे ज्यादा रुपये जमा करने या निकालने पर 150 रुपये या 5 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा.

एक्सिस (AXIS) बैंक

एक अन्य प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक (AXIS Bank) ने भी कुछ नए नियम लागू किये हैं. इन नियमों के तहत सैलरी अकाउंट में हर महीने अब केवल 10 कैश ट्रांजेक्‍शन ही फ्री कर पाएंगे, उससे ज्यादा कैश ट्रांजैक्‍शन करने पर 150 रुपये फीस देनी होगी.

आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) में यदि आपका सेविंग अकाउंट है तो अब आप होम ब्रांच में हर महीने केवल 4 फ्री कैश ट्रांजेक्शन कर पाएंगे, होम ब्रांच में 4 से ज्यादा कैश ट्रांजेक्‍शन करने पर आपको 150 रुपये फीस देनी होगी.

सरकार का नहीं है ये फैसला

एक राहत की बात ये है कि सीनियर सिटिजन और बच्चों के अकाउंट पर ऐसा कोई चार्ज नहीं लगेगा. आपको ये भी बता दें कि एक बैंक अधिकारी से बात करने पर पता चला है कि ये फैसला सरकार का नहीं है, ये फैसला बैंकों ने खुद ही लिया है. इन नए नियमों के लागू होने से देशभर में एक बार फिर हड़कंप मच गया है. बैंकों के इन नए नियमों के खिलाफ कन्जूमर एक्टिविस्टों ने अपनी आवाज बुलंद कर दी है. उनका कहना है कि कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के नाम पर तमाम बैंक आने ग्राहकों पर बोझ डालने का काम कर रहे हैं जोकि ग्राहकों के खिलाफ है.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments