Home > ख़बरें > इस हिंदुस्तानी कार ने कर दिखाया जबरदस्त कमाल, सारी दुनिया ने किया पीएम मोदी को सलाम

इस हिंदुस्तानी कार ने कर दिखाया जबरदस्त कमाल, सारी दुनिया ने किया पीएम मोदी को सलाम

make-in-india-renault-kwid

नई दिल्ली : देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने की दिशा में पीएम मोदी का उठाया कदम “मेक इन इंडिया” बेहद कारगर साबित हो रहा है. इससे ना केवल भारत को तकनीकी लाभ मिल रहा है बल्कि भारत में रोजगार के अवसर भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अब इसी “मेक इन इंडिया” से जुडी एक ऐसी हैरतअंगेज खबर सामने आ रही है जिसकी चर्चा देश-विदेश में की जा रही है.


हिंदुस्तानी कार ने दर्ज किया रिकॉर्ड

खबर है कि पूरी तरह से “मेक इन इंडिया” प्लान के तहत बनी एक एक कार ने लगातार चल कर 19 हजार किलोमीटर का सफर तय किया और भारत से पेरिस तक पहुच गयी. इस कार का नाम है “रेनॉ क्विड“. इतनी लंबी दूरी तय लगातार तय करते हुए इस कार ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया है.

पूरी तरह से भारत में बनी ये बेमिसाल कार भारत में बेस्ट सेलर भी रह चुकी है. ना केवल इसके फीचर्स लाजवाब हैं बल्कि इसका माइलेज भी बहुत अच्छा है जिसके कारण इसकी परफॉर्मेंस बहुत ही बेहतरीन है. यही कारण है कि भारत में इसको बहुत पसंद किया जा रहा है.


बेमिसाल फीचर्स से भी जीता ग्राहकों का भरोसा

1 लीटर इंजन वाली इस कार में मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ-साथ ऑटोमेटेड मैन्यूअल ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया गया है. ईंधन की खपत कम हो इस लिहाज से रेनॉ क्विड में क्लच फ्री ड्राइविंग का भी विकल्प दिया गया है. अपने लुक के मामले में भी ये किसी से कम नहीं है, कार का लुक बिलकुल एसयूवी की तरह रखा गया है. सुरक्षा मानकों पर खरी उतरती इस कार में ड्राइवर के लिए भी एयरबैग का विकल्प दिया गया है. रेनॉ इंडिया ने इस कार का आरएक्सएल वर्जन लॉन्च कर भी दिया है.

कीमत के मामले में बजट कार

कीमत के मामले में ये कार एक बजट कार है. रेनॉ क्विड आरएक्सएल 1.0 लीटर स्मार्ट कंट्रोल एफिशिएन्सी कार का दाम 3.54 लाख रुपये है. वहीँ क्विड 0.8 लीटर वर्जन कार का दाम 3.76 लाख रुपये है. इसके अलावा क्विड आरएक्सएल 1.0L एएमटी वैरिएंट का दाम 3.84 लाख रुपये और क्विड 1.0L MT वैरिएंट कार का दाम 4.14 लाख रुपये रखा गया है. सबसे अच्छी बात जो इस कार में है वो ये है कि कार का 98 फ़ीसदी तक हिस्सा भारत में “मेक इन इंडिया” के तहत बना है और कार अपनी खूबियों को साबित भी कर चुकी है. पीएम मोदी का सपना साकार करती ये लाजवाब कार तेजी से आगे बढ़ती हुई रिकॉर्ड्स बनाती जा रही है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments