Home > ख़बरें > एग्जिट पोल – पंजाब में अबकी बार इनकी सरकार, फेल हो गए एक्सपर्ट्स के सारे दावे !

एग्जिट पोल – पंजाब में अबकी बार इनकी सरकार, फेल हो गए एक्सपर्ट्स के सारे दावे !

exit-pol-punjab

नई दिल्ली : यूपी के अंतिम चरण के मतदान हो चुके हैं और अब पांच राज्यों के चुनावों के एग्जिट पोल आने लगे हैं. पंजाब को लेकर जो एग्जिट पोल आ रहे हैं उन्हें देख सभी हैरान हैं. देश के लगभग हर राज्य के हर चुनाव में हार का मुह देख रही कांग्रेस पंजाब में जीतती हुई दिखाई दे रही है.


पंजाब विधानसभा चुनाव में 4 फरवरी को 117 सीटों के लिए मतदान हुआ था. खुद को देश की सबसे ईमानदार पार्टी कहने वाली आम आदमी पार्टी भी पहली बार पंजाब चुनाव लड़ रही है. चुनावी दंगल का असर कुछ इस कदर था पूरे प्रदेश पर कि अबकी बार पंजाब में रिकॉर्ड 78.6 फीसदी मतदान हुआ था. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दावा किया था कि उनकी पार्टी पंजाब चुनाव बहुमत से जीतने वाली है लेकिन एग्जिट पोल ने उनके सारे दावों की हवा निकाल दी है.

आजतक के एग्जिट पोल के मुताबिक़ पंजाब में इस बार कांग्रेस कमाल दिखाते हुए 62 से 71 सीटें जीतती हुई दिखाई दे रही है. यानी पंजाब में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बन के उभर सकती है. वहीँ आम आदमी पार्टी 42 से 51 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर दिख रही हैं. सबसे बड़ी खबर ये है कि पंजाब में अकाली दल की सरकार से नाखुश लोगों पर मोदी लहर का भी कोई असर नहीं हो पाया है. आजतक के एग्जिट पोल के मुताबिक़ पंजाब में बीजेपी -अकाली दल को केवल 4 से 7 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं.


अन्य दलों को 2 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं. यानी अबतक के एग्जिट पोल के मुताबिक़ पंजाब ने अबकी बार कांग्रेस पर विशवास किया है. वोटों के मामले में भी कांग्रेस 36 फीसदी वोटों के साथ सबसे आगे दिख रही है. वहीँ आम आदमी पार्टी 33.5 फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर चल रही है और बीजेपी-अकाली दल को इस बार केवल 17 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं.

एग्जिट पोल देख कर लग रहा है कि नवजोत सिंह सिद्धू के कांग्रेस में आने से कांग्रेस को बड़ा फायदा होता दिख रहा है. वहीँ बीजेपी-अकाली दल से प्रकाश सिंह बादल और सुखबीर सिंह बादल की साख दांव पर लग गयी है. फिलहाल तो बीजेपी-अकाली गठबंधन का सूपड़ा पंजाब में साफ होता दिख राह है जोकि बीजेपी के लिए एक बड़ा झटके के तौर पर देखा जा रहा है.

कुल मिलाकर काफी वक़्त के बाद कांग्रेस को खुशखबरी मिलती दिख रही है, इस बार पंजाब में कांग्रेस सरकार बनाती दिखाई दे रही है. इस खबर के सामने आते ही कांग्रेस नेताओं के चेहरे पर ख़ुशी साफ़ देखी जा सकती है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments