Home > ख़बरें > स्पेन में अनूठे ढंग से किया जा रहा है मोदी का स्वागत, किसी पीएम के लिए ऐसा प्यार देख दुनिया हैरान

स्पेन में अनूठे ढंग से किया जा रहा है मोदी का स्वागत, किसी पीएम के लिए ऐसा प्यार देख दुनिया हैरान

spain-holi-modi

नई दिल्ली : देश को विकास की नयी ऊंचाइयों तक ले जाने और आतंकवाद के मुद्दे को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उठाने के लिए पीएम मोदी सोमवार को चार यूरोपीय देशों की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं. 31 मई को मोदी स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजोय के साथ द्विपक्षीय शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी के स्पेन पहुंचने से ठीक एक दिन पहले रविवार को वहां होली खेली गई.

मोदी के स्वागत में स्पेन में खेली गई होली

स्पेन के सैंटा कोलोमा शहर में रंगों की होली खेली गई. उत्सव के दौरान लोगों में जबरदस्त जोश देखने को मिला. बता दें कि स्पेन के सैंटा कोलोमा में भारत की तर्ज पर ही होली मनाई गई है. यहाँ लोगों ने इकट्ठे होकर एक साथ रंग और गुलाल से होली खेली.

जहाँ एक ओर भारत में होली के त्यौहार पर रंगों से होली खेलने का चलन कम होता चला जा रहा है, वहीँ स्पेन में भारत को देखकर ही होली खेलने का रिवाज शुरू हुआ है. भारत को देख पिछले कुछ सालों में दुनिया के कई देशों में होली खेलने का क्रेज बढ़ा है.

इसी के चलते रविवार को सैंटा कोलोमा में लोग अलग-अलग रंगों से रंग गए और रंगों का अद्भुत नजारा देखने को मिला. युवक-युवतियों ने पूरे जोश के साथ होली खेली. स्पेन में होली का ये त्योहार उस वक्त मनाया गया है, जब भारतीय प्रधानमंत्री स्पेन के दौरे पर आने वाले हैं. 31 मई को पीएम मोदी स्पेन के साथ कई व्यापारिक समझौते करेंगे.

स्पेन में मनाया जाता है ‘टोमाटिनो’ त्योहार

जानकारों की माने तो पीएम मोदी के दौरे से ठीक पहले स्पेन में भारतीय त्योहार को जश्न के साथ मनाया जाना दोनों देशों को सांस्कृतिक स्तर पर भी जोड़ेगा, जिससे दोनों के रिश्तों और भी मजबूती होंगे. वैसे स्पेन के लिए ये त्यौहार कोई नया नहीं है, स्पेन में बरसों से होली का त्योहार मनाया जाता है, हालांकि स्पेन की होली भारतीय होली से थोड़ा अलग होती है.

यहाँ टमाटर की होली खेली जाती है. इस त्यौहार में तमाम लोग एक साथ इक्कट्ठा होते हैं और एक-दूसरे के ऊपर टमाटर फेंकते हैं. प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म “जिंदगी न मिलेगी दोबारा” में भी स्पेन के इस मशहूर टोमाटिनो त्योहार के जश्न को दिखाया गया था.

हालांकि पीएम मोदी के आने की ख़ुशी में यहाँ रंगों से होली मनाई गयी है, जोकि भारत के लिए बेहद ख़ुशी व् गर्व की बात है. इस दौरे को भारत व् स्पेन दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया जा रहा है. कुछ ही वक़्त पहले स्पेन की हल्के कोच बनाने वाली कंपनी टाल्गो ने भारतीय रेलवे के साथ कारोबार करने की इच्छा जाहिर की थी.

पीएम मोदी से मुलाक़ात कर सकते हैं टाल्गो के अधिकारी

बताया जा रहा है कि इस सिलसिले में टाल्गो के अधिकारी पीएम मोदी की स्पेन यात्रा के दौरान उनसे 30 मई को मुलाकात कर सकते हैं. बता दें कि पिछले साल तीन चरण के परीक्षण के दौरान टाल्गो के हलके कोच लगी ट्रेन ने मथुरा-पलवल मार्ग पर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार दर्ज की थी और दिल्ली से मुंबई तक का रेल सफर मात्र 11.48 घंटे में पूरा किया था.

सरकारी सूत्रों के मुताबिक़ भारतीय रेलवे की रफ़्तार को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी के साथ टाल्गो की ये बैठक काफी अहम है. पीएम मोदी 30 मई को जर्मनी से स्पेन के दौरे पर जाएंगे. वहां स्पेन के राष्ट्रपति मारियानो राजाय के साथ बैठक में द्विपक्षीय और अन्य आपसी हितों के मसलों पर विचार-विमर्श करेंगे. अपने इस दौरे में पीएम मोदी स्पेन के शाह किंग फिलिप 6 से भी मुलाकात करेंगे. इसके अलावा उनकी स्पेन के प्रमुख कारोबारी नेताओं के साथ गोलमेज बैठक भी होगी, जो भारत में निवेश करने की इच्छा रखते हैं.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments