Home > ख़बरें > मोदी ने कांग्रेस को दिखाई 56 इंच की ताकत, भारतीय अर्थव्यवस्था ने मारी ऐसी उछाल, दुनिया रह गयी दंग

मोदी ने कांग्रेस को दिखाई 56 इंच की ताकत, भारतीय अर्थव्यवस्था ने मारी ऐसी उछाल, दुनिया रह गयी दंग

india-gdp-growth

नई दिल्ली : भ्रष्टाचार व् कालेधन को ख़त्म करने के साथ देश को विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी लगातार बड़े-बड़े आर्थिक फैसले ले रहे हैं. पहले नोटबंदी करके कालेधन को रद्दी के ढेर में तब्दील करने के बाद पीएम मोदी ने जीएसटी जैसे बड़े आर्थिक बदलाव को लागू किया. मगर कांग्रेस समेत सभी विपक्षी पार्टियों ने पीएम मोदी के इन फैसलों को लेकर कीचड उछाला.


भारतीय जीडीपी में भारी बढ़त

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने तो इसे पीएम मोदी के जीवन की सबसे बड़ी भूल तक बता डाला. वहीँ चिदंबरम से लेकर कांग्रेस के सभी पालतू अर्थशास्त्रियों ने पीएम मोदी के इस कदम की कड़ी आलोचना करते हुए इसे अर्थव्यवस्था के लिए घातक कहा, मगर अभी-अभी आयी एक रिपोर्ट से सबके मुँह पर ताले लग गए हैं.

आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को बड़ी राहत मिली है. जीडीपी की दर 5.7 से बढ़कर 6.3 पहुंच गई है. इस साल की दूसरी तिमाही में जीडीपी में बढ़ोत्तरी हुई है. बता दें कि वर्ल्ड बैंक से लेकर दुनियाभर के बड़े-बड़े अर्थशास्त्रियों ने कहा था कि जीएसटी व् नोटबंदी के कारण भले ही भारतीय अर्थव्यवस्था कुछ वक़्त के लिए सुस्त हो जाए मगर जल्द ही तेजी से आगे बढ़ेगी और फिर इसे कोई रोक नहीं पायेगा.

8 फ़ीसदी पार कर जायेगी भारतीय जीडीपी

अब उन सभी का कथन सत्य साबित हो रहा है और भारतीय अर्थव्यवस्था नोटबंदी और और गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के झटके से उबरने में सफल रही है. मौजूदा वित्त वर्ष (2017-18) की दूसरी तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था रफ्तार पकड़ती नजर आ रही है.


सितंबर तिमाही में देश की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) 6.3 फीसदी रही जबकि पहली तिमाही में यह आंकड़ा 5.7 फीसदी रहा था, जो पिछले तीन सालों की सबसे कमजोर ग्रोथ रेट थी. भारतीय अर्थव्यवस्था लगातार तेजी से आगे बढ़ रही है और अनुमान है कि जल्द ही ये सारे रिकॉर्ड तोड़ती हुई 8 फ़ीसदी हो जायेगी.

पछाड़ दिया चीन को

जीएसटी जैसे आर्थिक सुधारों के कारण भारत में व्यापार करना आसान हो गया है, जिसके कारण बड़े पैमाने पर विदेशी निवेशक भारत की ओर रुख कर रहे हैं. भारत में रोजगार के करोड़ों अवसर पैदा होने जा रहे हैं. जल्द ही भारत की अर्थव्यवस्था चीन की अर्थव्यवस्था को पछाड़ने जा रही है. पीएम मोदी का देश की जनता से किया वादा सत्य सिद्ध हो रहा है.

विश्व बैंक के अधिकारियों के मुताबिक़ चीन की जीडीपी की वृद्धि दर में आगामी वर्षों 2018 और 2019 में और भी कमी आएगी, चीन की जीडीपी वृद्धि दर केवल 6.3 प्रतिशत रह जायेगी. विश्व बैंक के मुताबिक़ 2018 में भारत की जीडीपी की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत और 2019 में 7.7 प्रतिशत हो जायेगी.

अब ये आंकड़े विपक्ष खासतौर पर कांग्रेस के लिए बेहद डरावने हैं क्योंकि बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था को देख अब देश की जनता को वो क्या मुँह दिखाएँगे, जिनकी आँखों में वो सालों से धुल झोंकते आ रहे थे. पीएम मोदी ने साबित कर दिया कि विकास के लिए हारवर्ड नहीं हार्ड वर्क और सही नीयत की जरुरत होती है.


पीएम नरेंद्र मोदी से जुडी सभी खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए 783 818 6121 पर Start लिख कर भेजें.

यदि आप भी जनता को जागरूक करने में अपना योगदान देना चाहते हैं तो इसे फेसबुक पर शेयर जरूर करें. जितना ज्यादा शेयर होगी, जनता उतनी ही ज्यादा जागरूक होगी. आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं.


सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें

फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments