Home > ख़बरें > पीएम मोदी ने खेला मास्टर स्ट्रोक, सौ गुनी बढ़ जाएगी देश की ताकत, पाकिस्तान-चीन में खलबली !

पीएम मोदी ने खेला मास्टर स्ट्रोक, सौ गुनी बढ़ जाएगी देश की ताकत, पाकिस्तान-चीन में खलबली !

modi-barak-air-defense-system

नई दिल्ली : 2014 का लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद से पीएम मोदी लगातार देश की सैन्य शक्ति बढ़ाने में लगे हुए हैं. इस सिलसिले में उन्होंने कई बार विदेश दौरे किये व् कई देशों के साथ सैन्य डील की गयी. अब रक्षा क्षेत्र से जुडी एक ऐसी धमाकेदार खबर सामने आ रही है जिसने चीन और पाकिस्तान की रातों की नींद हराम कर दी है


बराक-8 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम !

दरअसल जल्द ही पीएम मोदी इसरायली के दौरे पर जाने वाले हैं, पीएम मोदी के इस दौरे में नेवी और आर्मी की ताकत बढ़ाने के लिए कई रक्षा समझौते व् डील की जाएंगी. ख़बरों के मुताबिक़ इजराइल भारतीय सेना और नेवी को बहुत बड़ी ताकत देने जा रहा है.

एक रक्षा सौदे के तहत इजराइल भारतीय नेवी के लिए बराक-8 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम तैयार करेगा, जिससे नेवी की ताकत कई गुना बढ़ जायेगी. ऐसा पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमन्त्री इजराइल के दौरे पर जाएगा, इस दौरे का मुख्य उद्देश्य ही भारतीय सैन्य शक्ति को बढ़ाना है.

बनेंगी 200 बराक मिसाइलें !

इसी के साथ एक समझौते के तहत भारत और इजराइल मिलकर एक ऐसा मिसाइल सिस्टम बनाएंगे जो जमीन से हवा में बेहद सटीक वार करके पलभर में दुश्मनों के चीथड़े उड़ा देगी. 17 हज़ार करोड़ के इस रक्षा सौदे के लिए पीएम मोदी ने सीसीएस की बैठक में अपनी सहमति दे दीं है. इस रक्षा सौदे के अलावा डीआरडीओ और इजराइल एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री मिलकर एक साथ काम भी करेंगे और लगभग 200 मिसाइलें बनायी जाएंगी.


इन मिसाइलों की मारक क्षमता लगभग 70 किलोमीटर होगी. इन्हें पीएम मोदी के मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत भारत में ही बनाया जाएगा. इस रक्षा सौदे के तहत बनायी जाने वाली मिसाइलों को तैयार करने में 80 फ़ीसदी योगदान भारत और 20 फ़ीसदी इजराइल का रहेगा. इसके जरिये से भारतीय वायुसेना की ताकत भी कई गुना बढ़ जायेगी और साथ ही इजराइल के साथ सम्बन्ध भी मजबूत होंगे.

स्‍पाइडर इजरायल एयर मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम !

वहीँ एक रक्षा सौदे के तहत भारतीय वायुसेना देश की पश्चिमी सीमाओं पर “स्‍पाइडर इजरायल एयर मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम” को तैनात करने के काम में तेजी से लगी हुई है. इस बेहद ख़ास सिस्टम की तैनाती हो जाने के बाद ये पाकिस्तान की ओर से आने वाले किसी भी हवाई खतरे को ना केवल ट्रैक कर लेगा बल्कि पलभर में खुद-ब-खुद उसे उसे तबाह भी कर देगा.

इस सिस्टम में भारतीय वायसेना अपनी जमीन से हवा में सटीक मार करने वाली “आकाश मिसाइल” का इस्तमाल करेगी. बेहद उन्नत तकनीत पर आधारित इस डिफेन्स सिस्टम की मदद से दुश्मन की ओर से आने वाले किसी भी लड़ाकू विमान, मिसाइल, जासूसी विमान या ड्रोन का तुरंत पता चल जाएगा और पल भर में उसे तबाह कर दिया जाएगा.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments