Home > ख़बरें > पीएम मोदी ने दिया देश को बेहद शानदार तोहफा, विपक्ष की नापाक साज़िशों की उड़ा दी धज्जियाँ

पीएम मोदी ने दिया देश को बेहद शानदार तोहफा, विपक्ष की नापाक साज़िशों की उड़ा दी धज्जियाँ


नई दिल्ली : जहाँ एक तरफ देश भर में किसान आंदोलन का मुद्दा काफी दिनों से सुर्ख़ियों में बना हुआ था. जिसमें महाराष्ट्र में किसानों का पूरा क़र्ज़ माफ़ करने का फैसला लिया गया. वहीँ मंदसौर में किसान आंदोलन को हिंसक बना कर राजनितिक रोटियां सेंकी गयी. लोगों से भरी बस के दरवाज़े बंद करके उस बस में लगाने की कोशिश की गयी, ट्रकों को फूंक दिया गया, एक वीडियो तो ऐसा सामने आया था जिसमें कांग्रेस विधायक कह रही थी कि थाने में आग लगा दो. वही इस सब के बीच मोदी सरकार ने ऐसा ज़बरदस्त फैसला किसानों के लिए लिया है, जिससे सभी अन्नदाताओं के चेहरों पर ख़ुशी वापिस लौट आयी है.

मोदी सरकार ने किसानों को दिया बेहद शानदार तोहफा

ताज़ा ख़बरों के मुताबिक देश भर में फैल रहे किसान आंदोलन का हिंसक रूप को देखते हुए मोदी सरकार ने बुधवार को किसानों को सस्ता कर्ज़ देने का फ़ैसला किया है. अभी अभी हुई केंद्र की कैबिनेट की बैठक में किसानों के हित के लिए कई और बड़े फ़ैसले भी लिए गए हैं. केंद्र सरकार ने किसानों के दुःख को समझते हुए खेती के लिए दिए जाने वाले कर्ज पर ब्याजमाफी का ऐलान किया है. यानि अब तक जो किसानों को खेती करने पर 9 फीसदी ब्याज दर से क़र्ज़ मिलता था, उसे अब मोदी सरकार घटाकर 4 फीसदी कर दिया है.


9 फीसदी ब्याज की जगह अब केवल 4 फीसदी ब्याज देना होगा

कृषि ऋण से जुड़ी यह योजना 31 मार्च, 2017 को ख़त्म होने वाली थी लेकिन अब सरकार इसे इस साल भी जारी रखने का फैसला लिया गया है. इस योजना के तहत सरकार किसानों को उनके चुकाए ब्याज का 5% हिस्सा उन्हें वापस कर देगी. इस योजना के अंतर्गत मोदी सरकार अपनी जेब से करीब 19000 करोड़ रुपये खर्च करेगी और इसमें किसानों को 9 फीसदी ब्याज पर मिलने वाला क़र्ज़ अब केवल 4 फीसदी ब्याज पर मिलेगा. ये सुविधा 1 साल तक के लिए दिए जाने वाले क्रॉप लोन के लिए होगी और इसके लिए क़र्ज़ की अधिकतम सीमा 3 लाख रुपये रखी गई है.

तय वक़्त पर क़र्ज़ लौटाने पर ब्याज में 3 फीसदी राहत मिलेगी

मोदी सरकार के नए प्रस्ताव के मुताबिक केंद्र किसानों के ब्याज में 3 फीसदी की सब्सिडी भी देगी और फिर भी अगर किसान तय वक़्त पर क़र्ज़ की रकम लौटाते हैं तो उन्हें ब्याज में 3 फीसदी की राहत भी अलग से दी जाएगी. गौरतलब है कि इस वक़्त देशभर में कई जगह किसान क़र्ज़ माफ़ी को लेकर आंदोलन कर रहे हैं ऐसे में मोदी सरकार का यह फैसला किसानों के लिए बड़ी रहत का काम करेगा.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments