Home > ख़बरें > आप यूपी की ख़बरों में लगे रहे, वहां मोदी ने लिया नोटबंदी से भी बड़ा हाहाकारी फैसला, पूरे देश में हड़कंप

आप यूपी की ख़बरों में लगे रहे, वहां मोदी ने लिया नोटबंदी से भी बड़ा हाहाकारी फैसला, पूरे देश में हड़कंप

modi-orders-cbi

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री बनने से पहले ही पीएम मोदी ने वादा किया था कि वो देश से कालेधन और भर्ष्टाचार को उखाड़ फेकेंगे और देश को विकास की ओर ले जाएंगे. इसी के तहत उन्होंने नोटबंदी जैसा कडा फैसला भी किया था. अभी-अभी ऐसी ही एक और बड़ी खबर सामने आ रही है जिसने देशभर में हड़कंप मचा दिया है.


नोटबंदी का अगला चरण शुरू !

पीएम मोदी ने नोटबंदी के दौरान प्यार से समझाया था कि जिस-जिस ने कालाधन दबा कर रखा हो, वो आयकर विभाग को भारी जुर्माना देकर उसे सफ़ेद में बदल सकता है. बेहद उदार ह्रदय वाले पीएम मोदी ने इसके लिए बाकायदा काफी वक़्त भी दिया लेकिन कई लोगों ने पीएम मोदी की बातों में हलके में लिया और खुद को बेहद चतुर समझते हुए फर्जी कंपनियों के जरिये से कालेधन को सफ़ेद करने में जुट गए. ऐसे लोगों को उनकी सही जगह यानी के जेल भेजने के लिए पीएम मोदी ने नोटबंदी के अगले चरण को शुरू किया है.

आपरेशन ब्लैकमनी !

पीएम मोदी के निर्देशों के बाद आपरेशन ब्लैकमनी को शुरू कर दिया गया है. इस के तहत देश में से फर्जी कंपनियों और उनके पीछे छिपे देश के बड़े-बड़े सफेदपोश बिज़नेसमैन और नेताओं का पर्दाफ़ाश किया जाएगा. इसी के चलते आज शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने देशभर में एक साथ 100 से भी ज्यादा स्थानों पर छापेमारी की कार्यवाही को अंजाम दिया है.

देशभर में बड़े पैमाने पर छापेमारी !

दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलुरु, भुवनेश्वर और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में कई जगहों पर ईडी की टीमें एक साथ छापेमारी कर रही हैं. ऐसी फर्जी कंपनियों पर छापेमारी की जा रही है जिनपर नोटबंदी के दौरान कालेधन को सफेद करने का शक है. सूत्रों के मुताबिक ऐसी लगभग 300 कंपनिया ईडी के निशाने पर हैं, जिन्होंने नोटबंदी के दौरान 100 करोड़ से भी ज्यादा कालेधन को सफ़ेद करने का काम किया है.


ईडी की टीमें छापेमारी के दौरान इस तरह की कंपनियों के दस्तावेजों की जांच भी कर रही हैं. बताया जा रहा है कि देशभर में तकरीबन 300 ऐसी फर्जी कंपनियां ईडी के निशाने पर हैं. ईडी की टीमों के साथ बड़े अधिकारी भी इस छापेमारी में शामिल हैं ताकि कोई बचने ना पाए. कालेधन को सफ़ेद करने के गोरखधंधे में अनेको एंट्री आपरेटर्स ने अहम् भूमिका निभायी है, इसलिए उन पर कार्रवाई की जा रही है.

जेल जा सकते हैं बड़े-बड़े बिज़नेसमैन और नेता !

बताया जा रहा है कि नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर इन फर्जी कंपनियों के द्वारा अरबों का कालाधन सफ़ेद कर दिया गया था लेकिन इस पूरे खेल पर जांच एजेंसियों की नज़र थी और अब इनपर शुरूआती जांच के बाद कार्यवाही की जा रही है. पूरे देश के 16 राज्यों में 100 से ज्यादा शहरों मे एकसाथ छापेमारी चल रही है. दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, चंडीगढ, पटना, रांची अहमदाबाद, उडीसा, बंगलौर जैसे कई बड़े शहरों मे ईडी ताबड़तोड़ छापेमारे कर रही है.

वहीँ सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि इन छापेमारी में ईडी ने अबतक अनेकों ऐसे दस्तावेजों को बरामद किया है जिनसे कई सौ करोड के लेनदेन की अहम जानकारियां मिली हैं. केवल इतना ही नहीं बल्कि इन दस्तावेजों से ये बात भी साफ़ हुई है कि देश के बड़े-बड़े बिज़नेसमैन और नेता भी कालेधन की धांधली के इस खेल में शामिल हो सकते हैं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments