Home > ख़बरें > सुरेश प्रभु का भारत को सबसे शानदार तोहफा, अमेरिका, रूस और जापान तक में नहीं हुआ कभी ऐसा

सुरेश प्रभु का भारत को सबसे शानदार तोहफा, अमेरिका, रूस और जापान तक में नहीं हुआ कभी ऐसा

indian-railway-station-world-class

नई दिल्ली : भारत को विकासशील से विकसित देश बनाने के लिए मोदी सरकार की ओर से कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जा रही है. जहां एक ओर देश के जवानों और किसानों के हितों के लिए कई योजनाएं लायी जा रही है, वहीँ देश के अन्य क्षेत्रों में भी बड़े बदलाव करके उन्हें विकसित देशों की तर्ज पर बनाया जा रहा है. इसी दिशा में मोदी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है जो देश की शक्लो-सूरत बदल कर रख देगा.


अलग-अलग अराइवल और डिपार्चर सेक्शन

जिस तरह से देश में हवाई अड्डों को बेहद साफ़-सुथरा व् सुन्दर बनाया जाता है उसी की तर्ज पर मोदी सरकार अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में भी बड़े बदलाव करने जा रही है. जल्द ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन बन जाएगा जिसमे अलग-अलग अराइवल और डिपार्चर होंगे यानी आने वाले यात्रियों के लिए स्टेशन में एक अलग सेक्शन होगा और जाने वाले यात्रियों के लिए बिलकुल अलग सेक्शन. अक्सर देखने में आता है कि अराइवल और डिपार्चर की ट्रेन के अगल-बगल के प्लेटफॉर्म में आ जाने से यात्रियों में अफरा-तफरी सी मच जाती है. लेकिन दोनों सेक्शन अलग कर देने से बहुत अधिक भीड़ से भी निजात मिलेगी और ट्रेन में चढ़ने व् उतरने वाले यात्रियों को समस्याएँ भी नहीं होंगी.


दुनिया में ये अपनी तरह का पहला स्टेशन

इसके अलावा कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए अजमेरी गेट की तरफ 3 बहुमंजिला टावर बनाये जाएंगे. स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करने वाले लोगों के लिए पहली मंजिल पर काफी जगह होगी. ट्रेन से उतरने वाले लोग सीधे ग्राउंड फ्लोर से स्टेशन से बाहर आ पाएंगे. स्टेशन की दूसरी मंजिल पर स्टेशन अधिकारियों के दफ्तर होंगे. इंडीजीनियस स्टेट ऑफ आर्ट्स टेक्नोलॉजी वाला नई दिल्ली स्टेशन इतना अद्भुत और बेमिसाल होगा कि पूरी दुनिया में ये अपनी तरह का पहला स्टेशन होगा. साउथ कोरियन रेलवे के योगदान से ये बदलाव लाये जाएंगे और इसमें तकरीबन 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments