Home > ख़बरें > सीआरपीएफ ने नक्सलियों की खौफनाक साजिश को किया नाकाम, वर्ना बहुत बड़ी अनहोनी हो जाती…

सीआरपीएफ ने नक्सलियों की खौफनाक साजिश को किया नाकाम, वर्ना बहुत बड़ी अनहोनी हो जाती…

बिहार : आये दिन नक्सलियों से मुठभेड़ की खबरें आ रही हैं जिसमें 10 से 20 नक्सलियों के मारे जाने के खबरें आ रही हैं. छत्तीसगढ़ के सुकमा में CRPF के जवानो पर घात लगा कर नक्सलियों ने हमला किया था. जिसमें 25 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे. जिसके बाद से सीआरपीएफ को हर राज्य में अब चौकन्ना कर दिया गया है. सीआरपीएफ जवानो की जागरूकता की वजह से ही बिहार में नक्सलियों की बड़ी खौफनाक साजिश को नाकाम कर दिया गया है .


रेलवे ट्रैक पर लगा दिए थे 37 बम

मीडिया ख़बरों के मुताबिक रेलवे के धनबाद मंडल के दुमरी बिहार और दनिया रेलवे स्टेशनों पर सीआरपीएफ और नक्सलियों में मुठभेड़ हो गयी. सीआरपीएफ जवानो को देख कर नक्सली भाग खड़े हुए, लेकिन जांच में जो पता चला वो देख कर रेलवे प्रशासन में दहशत फ़ैल गयी. नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक पर 37 बम फिट कर रक्खे थे. जिसे सीआरपीएफ ने ट्रैक से निकाल कर निष्क्रिय कर दिया. अगर नक्सली अपनी मनसूबों में कामयाब हो जाते तो नि:संदेह वे एक बड़ी भयावह घटना को अंजाम देने में सफल हो जाते और जिससे हताहत होने की संख्या काफी अधिक होती.

सीआरपीएफ ने तत्परता से निष्क्रिय किये बम

दुमरी बिहार और दनिया रेलवे स्टेशन के बीच में एक सिंगल ट्रैक है जिसकी जिम्मेदारी सीआरपीएफ की है. रोज़ाना की तरह जवान गश्त लगा रहे थे. तभी जवानो ने रेलवे ट्रैक के पास नक्सलियों को कुछ रखते हुए देखा. इसके बाद नक्सलियों और सीआरपीएफ में मुठभेड़ के बीच नक्सली भाग खड़े हुए. सीआरपीएफ ने जब रेलवे ट्रैक की तलाशी करी तो उन्हें ट्रैक के बीच में 37 बम लगे दिखाई दिए. जवानो ने अपनी बुद्धिमता और जागरूकता दिखाते हुए बमों को ट्रैक से बाहर निकाल कर निष्क्रिय कर दिया.


हो जाता बड़ा ही खौफनाक हादसा

सुबह से ही रेलों की आवाजाही को रोक दिया गया था जिससे दर्जनों गाड़ियां प्रभावित हुई थी. प्रचिलान प्रबंधक धनबाद संजय प्रसाद ने पत्रकारों से बातचीत में बताया की पूरी जांच के बाद पांच बजे रेलवे की आवाजाही फिर शुरू कर दी गयी है. सीआरपीएफ के अधिकारीयों के मुताबिक सभी बम रेलवे ट्रैक पर ज़िंदा थे अगर थोड़ी सी देर और हो जाती तो नक्सली ट्रैक को उड़ाने के खतरनाक साज़िश में कामयाब हो जाते.

सीआरपीएफ जवानो की सूझबूझ और बुद्धिमता के चलते उन्होंने एक बड़ा हादसा होने से बचा लिया और नक्सलियों की खतरनाक साजिश को नाकाम करने में सफल रहे. पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है, इलाके की घेराबंदी के बाद नक्सलियों की धरपकड़ जारी है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments