Home > ख़बरें > अमेरिका ने दी भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में ऐसी रिपोर्ट जिसने पूरी दुनिया में मचा दी खलबली

अमेरिका ने दी भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में ऐसी रिपोर्ट जिसने पूरी दुनिया में मचा दी खलबली

modi-indian-economy-development

नई दिल्ली : पीएम मोदी एक के बाद एक कड़े निर्णय ले कर देश का भविष्य सुधारने की कोशिशों में लगे हुए हैं. हालांकि कांग्रेस व् अन्य पार्टियों के नेता पीएम मोदी के फैसलों पर हमेशा ही ऊँगली उठाते आये हैं. लेकिन अभी-अभी आयी एक मीडिया रिपोर्ट में ऐसे चौंकाने वाले खुलासे किये गए हैं जिससे मोदी विरोधियों की जबान पर ताले लग गए हैं.

वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली एक मशहूर फर्म “मार्गन स्टेनले” की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिए जा रहे नोटबंदी व् देश में कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा देना जैसे कड़े निर्णय असल में आने वाले वक़्त में देश के लिए वरदान साबित होने वाले हैं.

आपको बता दें कि फिलहाल 2200 अरब डॉलर की भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. परंतु फिर भी भारत में प्रति व्यक्ति आय काफी कम है. चीन, ब्राज़ील, तुर्की, फिलिपींस, इंडोनेशिया और रूस जैसे मुल्कों में भारत से काफी ज्यादा प्रति व्यक्ति आय है. लेकिन इस रिपोर्ट के मुताबिक़ ना केवल भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ने वाली है बल्कि देश में प्रति व्यक्ति आय भी तेज गति से बढ़ेगी.


फिलहाल देश में प्रति व्यक्ति आय 1700 डॉलर के करीब है और इस रिपोर्ट के मुताबिक़ 2025 तक देश में प्रति व्यक्ति आय 125 फ़ीसदी बढ़कर 3650 डॉलर तक पहुच जायेगी. इसके साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था भी 2200 अरब डॉलर से बढ़कर 5000 अरब डॉलर के पार पहुच जायेगी.

मोदी सरकार की विकास से जुडी नीतियों के कारण भारत की उत्पादक क्षमता काफी बढ़ जायेगी. देश में फिलहाल सबसे अधिक आबादी युवाओं की है, जोकि देश की अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी साबित होगी. प्रधानमन्त्री के स्किल इंडिया कार्यक्रम के तहत युवाओं के स्किल के विकास से देश का और नागरिकों का काफी फायदा होगा. आपको याद होगा कि चाहे पीएम मोदी का स्वच्छ भारत अभियान हो, स्किल इंडिया अभियान हो, नोटबंदी हो या देश में कैशलेस सिस्टम हो, कांग्रेस ने हमेशा पीएम मोदी के हर अभियान का विरोध किया है. हालांकि ज्यादातर कांग्रेसी नेता खुद भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रही है.

अब इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद लोगों का कहना है कि पूर्व प्रधानमन्त्री मनमोहन सिंह को पीएम मोदी से माफ़ी मांगनी चाहिए क्योंकि वो खुद एक अर्थशास्त्री हैं और नोटबंदी के फायदों के बारे में जानते हुए भी उन्होंने पीएम मोदी के फैसले का विरोध किया. लोगो ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी पीएम मोदी से माफ़ी मांगनी चाहिए. लोगों ने कहा कि अगले लोकसभा चुनाव में पूरा भारत कांग्रेस मुक्त हो जाएगा.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments