Home > ख़बरें > दुनिया की सबसे बड़ी फर्म ने भारत और पीएम मोदी को लेकर दी ऐसी रिपोर्ट,कांग्रेस के उड़ा दिए परखच्चे

दुनिया की सबसे बड़ी फर्म ने भारत और पीएम मोदी को लेकर दी ऐसी रिपोर्ट,कांग्रेस के उड़ा दिए परखच्चे

नई दिल्ली : आज कल देश भर में एक भ्रम फैलाया जा रहा है जिसने विपक्ष में बैठी कांग्रेस पार्टी के लिए लॉलीपॉप का काम कर दिया है. हर तरफ मोदी सरकार के खिलाफ अर्थव्यवस्था गिर रही है ऐसा झूठा प्रचार किया जा रहा है. जिसमें एक-दो रिटायर हो चुके लोगों ने अपने बयान देकर आग में घी डाल दिया है. लेकिन इस वक़्त जो खबर आ रही है उसे देख देश भर के लोगों की आखें फटी रह जायेगी.


दुनिया की सबसे बड़ी एजेंसी ने भारत और पीएम मोदी को लेकर दी चौंकाने वाली रिपोर्ट

पीएम मोदी ने एक बार अपने बयानों में बहुत बड़ी बात कही थी कि जब एक स्कूटर बहुत जल्दी से मुड़ जाता है और रेलगाड़ी को मुड़ने में काफी लम्बा वक़्त लगता है तो सोचिये इतनी बड़ी जनसँख्या वाले देश को भी तो विकास की तरफ मोड़ने में काफी वक़्त लगेगा. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्यूंकि अभी-अभी भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर दुनिया की सबसे बड़ी नामी वैश्विक वित्तीय सेवा फर्म मॉर्गन स्टेनली ने अपनी चौंकाने वाली रिपोर्ट दी है.

दुनिया की तीसरी आर्थिक महाशक्ति होगा भारत

जिसमें उसने कहा है कि अगर इसी रफ़्तार से भारत प्रगति करता रहा तो आने वाले 10 वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था 6 खरब डॉलर (करीब 393 खरब रुपये) हो जायेगी. जो कि दुनिया की तीसरे सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी. पीएम मोदी के कैशलेस इकॉनमी अभियान के कारण आने वाले दशक में जीडीपी की वृद्धि दर को 0.50-0.75 प्रतिशत (50-75 आधार अंक) तक बढ़ जायेगी. ऐसे में दुनिया की तीसरी आर्थिक महाशक्ति बनकर उभरेगा भारत.

6 खरब डॉलर की हो जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था

मॉर्गन स्टेनली के अनुसंधान के भारत प्रमुख रिद्धम देसाई ने पत्रकारों से कहा “हमें पूरी उम्मीद है कि कि 2018 में जीएसटी और अन्य कारणों से भारत में की आर्थिक गतिविधियों में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे ग्लोबल रैंकिंग में भारत तीसरे नंबर पर होगा, मार्केट कैप 6.1 लाख करोड़ डॉलर होगा, सेंसेक्स का स्तर 1,00,000 तक पहुंचेगा , एफडीआई करीब 7,80,000 करोड़ रुपए तक बढ़ जाएगा”.


कांग्रेसी अर्थशास्त्री पेल रहे हैं ज्ञान

दुनिया की सबसे नामी एजेंसी मॉर्गन स्टेनली के उलट भारत में बैठे कई कांग्रेसी के दिग्गज अर्थशाष्त्री ज्ञान पेल रहे हैं जिन्होंने दस साल में भारत की अर्थव्यवस्था डुबो दी. वो तीन साल में मोदी सरकार को गिरती हुई अर्थव्यवस्था बता रहे हैं. नोटबंदी और जीएसटी इनसे कोई एक दो महीने में अर्थव्यवस्था का नहीं पता चलता है कुछ साल लग जाते हैं तब जाकर बड़े फायदे नज़र आते हैं.

बुरी तरह डुबो दी थी भारत की लुटिया

आपको याद दिला दें कांग्रेस सरकार में रुपया गिरकर रेकॉर्ड 68.85 स्तर तक पहुंच गया था और विदेशी मुद्रा भंडार 275 अरब डॉलर के सबसे निचले स्तर तक पहुंच गया था. लेकिन आज मोदी सरकार में रुपया 64.27 पर मजबूत खड़ा है और विदेशी मुद्रा भण्डार 400 अरब डॉलर के छप्पर फाड़कर उच्चतम स्तर पर है.

वर्ल्ड बैंक भी है आश्चर्यचकित

तो वहीँ अभी कुछ दिन पहले ही वर्ल्ड बैंक के भारत प्रमुख, जुनैद अहमद ने कहा था कि जीएसटी से बहुत ही आश्चर्यजनक आंकड़े सामने आ रहे हैं. जिसके मुताबिक जीएसटी की वजह से भारत की वृद्धि दर 8 फीसदी से भी ज़्यादा अधिक रहेगी. ऐसे में आज भारत की तेज़-तर्रार प्रगति देख कर विश्व के महान शक्तिशाली देश भी हैरान हैं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments