Home > ख़बरें > जीएसटी लागू होते ही अमेरिका ने दी मोदी के बारे में ऐसी रिपोर्ट जिसने पूरी दुनिया में मचा दी खलबली

जीएसटी लागू होते ही अमेरिका ने दी मोदी के बारे में ऐसी रिपोर्ट जिसने पूरी दुनिया में मचा दी खलबली

modi-china

नई दिल्ली : देश में सभी व्यापारी ईमानदारी से कर चुकाएँ, जिससे देश का तेजी से विकास हो सके, इसके लिए पीएम मोदी ने बेहद ऐतिहासिक कदम उठाते हुए 1 जुलाई से देश में जीएसटी लागू कर दिया. कांग्रेस शुरू से जीएसटी के विरोध में रही और इसके लागू होने के बाद भी पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने इसे देश के खिलाफ बताया. लेकिन अब अमेरिका ने कांग्रेस के मुँह पर करारा तमाचा जड़ दिया है.

भारत में अच्छे दिन लाएगा जीएसटी : मूडीज

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने पीएम मोदी द्वारा लागू किए गए वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी को भारत के लिए सकारात्मक बताते हुए इसकी जमकर तारीफ़ की है. मूडीज ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि जीएसटी के जरिए भारत में अधिक से अधिक लोग पूरी ईमानदारी से अपनया टैक्स चुकाएंगे, जिससे भारत का राजस्व बढ़ेगा.

एजेंसी की इनवेस्टर सर्विस के उपाध्यक्ष विलियम फोस्टर ने अपने बयान में कहा कि, “जीएसटी की वजह से भारत सरकार का राजस्व बढ़ेगा, क्योंकि जीएसटी से प्रशासनिक सुधार आएगा और ज्यादा से ज्यादा लोग ईमानदारी से अपना टैक्स चुकाएंगे. दोनों ही चीजें भारत की क्रेडिट प्रोफाइल के लिए सकारात्मक साबित होंगी, जो अब तक कम राजस्व के चलते बाधित था.”

जीडीपी की विकास दर भी होगी तेज

उन्होंने कहा कि, “वो उम्मीद करते हैं कि टैक्स चुकाने वालों की संख्या बढ़ने के पीछे जीएसटी में टैक्स चुकाने वालों को टैक्स क्रेडिट देने की सुविधा और केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों के बीच एक आम साझा सूचना प्रौद्योगिकी अवसंरचना के जरिए टैक्स चुकाने की प्रक्रिया का सहज होना मुख्य कारण होंगे.”


केवल इतना ही नहीं बल्कि मूडीज के मुताबिक़, जीएसटी के कारण भारत की उत्पादकता भी बढ़ेगी और कई अलग-अलग तरह के टैक्स ख़त्म होने से कारोबार में आई सरलता के कारण सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी की विकास दर भी तेज होगी. इन सबसे भारत विदेशी निवेश को आकर्षित करने में भी सफल होगा.

मूडीज के बयान से चीन में हड़कंप

बता दें कि पीएम मोदी ने 1 जुलाई से देश में जीएसटी लागू कर दिया है, जिसके तहत पहले लगने वाले 17 तरह के टैक्स और केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाले 23 अधिभारों को खत्म कर एक राष्ट्रीय टैक्स की व्यवस्था कर दी गई है. मूडीज के इस बयान का प्रभाव चीन तक पड़ा है, चीनी मीडिया में पीएम मोदी को एक हीरो की तरह देखा जा रहा है. बता दें कि पिछले महीने ही मूडीज ने बढ़ते कर्ज की वजह से चीन की क्रेडिट रेटिंग घटाकर एए3 से ए1 कर दी थी. जहाँ एक ओर दुनिया में चीन की साख लगातार गिरती जा रही है, वहीँ भारत की साख तेजी से बढ़ती ही जा रही है. ये देखकर चीन और भी ज्यादा जलभुन गया है.

जानकारों के मुताबिक़ अगले 2 वर्षों में ही भारत हर क्षेत्र में चीन को पछाड़ कर एशिया की सबसे बड़ी ताकत बन जाएगा. जीएसटी से चीन से आयात कम होगा और स्वदेशी वस्तुओं का बाजार गर्म होगा. जिससे भारतीय व्यापारियों का धंधा चमक उठेगा. देश तेजी से आर्थिक प्रगति की ओर दौड़ेगा.

मूडीज के इस बयान से मोदी सरकार जहाँ एक ओर काफी खुश दिखाई दे रही है, वहीँ हारवर्ड से पढ़े ज्यादातर कोंग्रेसी नेता अपना मुँह छिपाये मीडिया से बचते फिर रहे हैं. नोटबंदी के बाद जीएसटी का कांग्रेस विरोध और बड़े-बड़े देशों को इसके समर्थन ने ये साबित कर दिया है कि कोंग्रेसी नेता भले ही हारवर्ड से पढ़े हों लेकिन देश सेवा का जज्बा इनमे से किसी में नहीं है और देश के लिए किये जा रहे अच्छे कामों में भी इन्हे केवल गन्दी राजनीति ही करनी होती है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments