Home > ख़बरें > सोती रही थी कांग्रेस लेकिन पीएम मोदी ने कर दिया बड़ा काम, चीन में मची खलबली

सोती रही थी कांग्रेस लेकिन पीएम मोदी ने कर दिया बड़ा काम, चीन में मची खलबली

modi-arunachal-pradesh

नई दिल्ली : “मैं देश नहीं झुकने दूंगा” के नारे के साथ सत्ता में आये प्रधानमंत्री मोदी ने अपने इस वादे को पूरा करने की दिशा में एक और कदम बढ़ा लिया है. देश को चारों ओर से सुरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध मोदी सरकार ने सबसे पहले तो अरुणाचल प्रदेश में चीन की सीमा के पास ब्रह्मोस मिसाइल को तैनात करके चीन को स्पष्ट कर दिया कि वो भारत की पूर्वी सीमाओं की ओर देखने की भी कोशिश ना करे.


अरुणांचल प्रदेश का पहला कमर्शियल एयरपोर्ट तैयार

हालांकि भारत के इस कदम से चीन को तकलीफ जरूर हुई थी और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारत के इस कदम पर अपनी तीखी प्रतिक्रया देते हुए बुरे नतीजे भुगतने की चेतावनी तक दे दी थी लेकिन पीएम मोदी ने बिना डरे एक और बड़ा निर्णय लेते हुए अरुणाचल प्रदेश में तेजू एयरपोर्ट को तैयार करवा दिया. गौरतलब है कि कांग्रेस के राज में देश के सीमावर्ती इलाके देश से कटे-कटे थे, वहां तक सुगमता से पहुचने के लिए ना ही अच्छे रोड थे ना ही उन इलाकों में एयरपोर्ट था.

वहीँ चीन ने भारतीय सीमा से लगे सभी इलाकों में बाकायदा हाइवे बनवाये हुए हैं, रेल लाइन बिछाई हुई है. ऐसे में किसी युद्ध की स्थिति में चीनी सेना का भारतीय सेना पर भारी पड़ना तय था. लेकिन अब अरुणाचल में सड़के बनने और एयरपोर्ट बनने के बाद से भारतीय सेना भी सीमावर्ती इलाकों में सुगमता से आ-जा सकती है.


पिछले 2 वर्षों में तेजू एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है. ये अरुणांचल प्रदेश का पहला कमर्शियल एयरपोर्ट है, जिसका प्रयोग कमर्शियल कामो के लिए तो होगा ही, साथ ही किसी युद्ध की स्थिति में भारतीय सेना भी इसका प्रयोग कर पायेगी. इसके अतिरिक्त उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में मोदी सरकार ने कुल 6 एयरपोर्ट बनवाने के लिए काम शुरू कर दिया है.

60 साल सत्ता में रहने के बावजूद कांग्रेस नहीं बनवा पायी एक भी एयरपोर्ट

हैरानी की बात है कि अबतक भारत-चीन की 3488 किलोमीटर लंबी सीमा के साथ एक भी परिचालन हवाई अड्डा नहीं था. यानी कांग्रेस ने चीन के साथ युद्ध हारने के बाद भी इस दिशा में कोई काम करना जरुरी ही नहीं समझा लेकिन पीएम मोदी ने सत्ता में आते ही इस दिशा में तेजी से काम करना शुरू कर दिया.

इसी दिशा में सबसे पहले अरुणांचल प्रदेश में मोदी सरकार ने ब्रह्मोस और सुखोई 30 लड़ाकू विमान की तैनात करवाई और अब 2 सालों में तेजू एयरपोर्ट के बन जाने से पूर्वी सीमा सुरक्षा की दिशा में भारत ने नया मुकाम हासिल कर लिया है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments