Home > ख़बरें > गुजरात चुनाव से ठीक पहले मोदी ने शुरू किया 260000000000 रुपये का मेगा प्रोजेक्ट, देशभर में धूम

गुजरात चुनाव से ठीक पहले मोदी ने शुरू किया 260000000000 रुपये का मेगा प्रोजेक्ट, देशभर में धूम

modi-largest-convention-centre

नई दिल्ली : देश के विकास में रात-दिन एक किये पीएम मोदी ने एक बड़ा फैसला लिया है. इस बेहद ऐतिहासिक फैसले से ना केवल देश-विदेश में भारत के विकास का डंका बज जाएगा बल्कि लाखों लोगों के रोजगार के अवसर भी मिलेंगे. 260000000000 रुपये के इंटरनेशनल कन्वेंशन ऐंड एक्सपो सेंटर (ICC) प्रॉजेक्ट को मोदी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. देश-विदेश की जानी-मानी कंपनियां इस शानदार प्रोजेक्ट के ठेके को हासिल करने के लिए लाइन में लगी हुई हैं.


26 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट से आएगी नौकरियों की बहार

दरअसल 26 हजार करोड़ रुपये के इंटरनेशनल कन्वेंशन ऐंड एक्सपो सेंटर (ICC) प्रॉजेक्ट को केबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने इंजिनियरिंग, प्रॉक्युर्मन्ट, कंस्ट्रक्शन (EPC) मोड में 8 दिसंबर तक प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं.

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर (सम्मेलन स्थल) के निर्माण का ठेका लेने के लिए देश की बड़ी नामी-गिरामी कंपनियों L&T व रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ सैमसंग कंस्ट्रक्शन और चीन कंस्ट्रक्शन जैसी करीब 15 वैश्विक कंपनियां होड़ में लगी हैं.

अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड के रूप में मिलेगी पहचान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जर्मनी, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, हॉन्ग-कॉन्ग और दुबई की कई इंटरनैशनल एक्सिबिशन ऑर्गनाइजर्स ने IICC को ऑपरेट करने में दिलचस्पी दिखाई है. दरअसल मोदी सरकार की योजना है कि भारत के ट्रेड और कॉमर्स के विकास को दिखाने के लिए IICC को इंटरनेशनल ब्रैंड बनाया जाएगा.


इसका इस्तेमाल राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम, बहुपक्षीय सम्मेलन, व्यापार मेला, सम्मेलन और सभा के लिए किया जाएगा. यह 89.72 हेक्टेयर जमीन पर दिल्ली के द्वारका में बनाया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के तहत होटल्स, रिटेल स्पेस और ऑफिस पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में होंगे.

मिलेंगी 5 लाख से ज्यादा नौकरियां

मोदी सरकार को उम्मीद है पहले फेज के बाद यहां करीब 1 करोड़ और 2025 में फेज-2 पूरा होने के बाद 2.3 करोड़ लोग पहुंचेंगे. प्रॉजेक्ट से करीब 5 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां मिलेंगी. इससे बड़े पैमाने पर नौकरी की तालाश में लगे लोगों को फायदा मिलेगा.

वहीँ कांग्रेस के लिए इसे एक बड़ा झटका माना जा रहा है. गुजरात चुनाव में राजनीति के लिए राहुल गाँधी पीएम मोदी के विकास को पागल कहकर दुष्प्रचार में लगे हुए हैं. मगर पीएम मोदी के इस फैसले के बाद राहुल के वो दावे फेल लग रहे हैं. ऐसे में अब पटेल व् दलितों की राजनीति के भरोसे ही राहुल अपनी राजनीतिक नैय्या पार करने में लगे हैं.

सोशल मीडिया पर भी मोदी के इस कदम की लोगों ने काफी सराहना करते हुए राहुल गाँधी को कड़ी फटकार लगाई. लोगों ने राहुल पर गुजरात की जनता को गुमराह करने का आरोप लगाया. बहरहाल पीएम मोदी के इस कदम से बीजेपी को गुजरात चुनाव में काफी फायदा पहुंचने की उम्मीद है.


पीएम नरेंद्र मोदी से जुडी सभी खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए 783 818 6121 पर Start लिख कर भेजें.

यदि आप भी जनता को जागरूक करने में अपना योगदान देना चाहते हैं तो इसे फेसबुक पर शेयर जरूर करें. जितना ज्यादा शेयर होगी, जनता उतनी ही ज्यादा जागरूक होगी. आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं.


सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें

फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments