Home > ख़बरें > मोदी ने शुरू किया 25 हजार करोड़ रुपये का ऐसा प्लान, जिसे देख ख़ुशी से झूम उठा हर जवान

मोदी ने शुरू किया 25 हजार करोड़ रुपये का ऐसा प्लान, जिसे देख ख़ुशी से झूम उठा हर जवान

modi-police-modernization

नई दिल्ली : देश के अलग-अलग हिस्सों में अक्सर दंगों व् उग्र विरोध प्रदर्शनों की ख़बरें आती रहती हैं. पुलिस एक्शन लेती तो है लेकिन स्थिति को काबू में करते-करते इतना वक़्त लग जाता है कि तब तक करोड़ों की पब्लिक प्रॉपर्टी जल कर राख हो चुकी होती है. मगर अब मोदी सरकार ने इसे रोकने के लिए 25 हजार करोड़ रुपये का मेगा प्लान शुरू किया है.


25 हजार करोड़ में पुलिस को ‘आधुनिक’ करेगी सरकार !

मोदी सरकार सेना के साथ-साथ अब पुलिस को भी मॉर्डन करने में जुट गयी है. इस सिलसिले में पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में पुलिस फोर्स के आधुनिकीकरण की योजना को मंजूरी दी गई है. इसके तहत अगले तीन सालों के दौरान 25 हजार करोड़ रुपये पुलिस को आधुनिक बनाने पर खर्च किए जाएंगे.

सबसे अहम् बात ये है कि इसका फायदा देश के सभी राज्यों को मिलेगा मगर इसके खर्च का 80 फ़ीसदी केंद्र सरकार अकेले वहन करेगी, जबकि राज्य को महज 20 फीसदी खर्च उठाना होगा.


केंद्र सरकार ने साल 2017 से साल 2020 के बीच देश भर में पुलिस फोर्स पर करीब 25 हजार करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है. इसके तहत आंतरिक सुरक्षा, कानून व्यवस्था, महिला सुरक्षा, आधुनिक हथियारों की उपलब्धता, ई-कारागार जैसी योजनाओं पर पैसा खर्च किया जाएगा. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का दावा है कि नए कदम से देश में आंतरिक सुरक्षा पहले के मुकाबले काफी मजबूत करने में मदद मिलेगी.

बता दें कि सेना हो या पुलिस, कांग्रेस ने इन्हे मॉडर्न करने की और कभी ध्यान नहीं दिया. जो थोड़े-बहुत रक्षा सौदे किये भी, उनमे भी अरबों रुपयों के घोटाले, घूसखोरी, कमीशन खोरी के अलावा कुछ किया नहीं. भारत की पुलिस अन्य देशों की पुलिस के मुकाबले काफी पिछड़ चुकी है. ऐसे में स्थिति को संभालने में उसे काफी वक़्त लग जाता है, जिसका फायदा उग्रवादी व् आतंकवादी उठाते हैं. ऐसे में मोदी सरकार की ये नयी मुहिम देश में लगातार बढ़ रहे अपराध के स्तर को कम करने में निर्णायक भूमिका निभाएगी.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments