Home > ख़बरें > देश की जनता के लिए मोदी ने लिया अब तक का सबसे शानदार फैसला, जगमगा जाएगा भारत

देश की जनता के लिए मोदी ने लिया अब तक का सबसे शानदार फैसला, जगमगा जाएगा भारत

modi-electrifying-india

नई दिल्ली : देश के विकास के लिए मोदी सरकार एक ऐसी योजना पर तेजी से काम करने जा रही है, जिसके बाद देश में इतनी बिजली बनेगी कि सभी को ना केवल पर्याप्त बिजली मिलेगी बल्कि उसकी कीमत भी बेहद कम होगी. सरकार अब देश में सोलर ट्रेडिंग को बढ़ावा दे रही है. इससे जुडी गाइडलाइन्स भी तैयार कर ली गयी हैं.


सोलर बिजली से जगमगायेगा भारत

सोलर प्रोजेक्ट्स द्वारा उत्पादित बिजली को खरीद कर उपभोक्ताओं तक पहुचाया जाएगा. सोलर प्रोजेक्ट्स में सोलर पैनल द्वारा सूर्य की किरणों का इस्तमाल करके बिजली का उत्पादन किया जाता है इसलिए एक बार लगाने के बाद अगले 20 से 30 सालों तक इसमें कोई बड़ा खर्च नहीं आता है. इस तरह से पैदा हुई बिजली ना केवल बेहद सस्ती होती बल्कि इसे बनाने में प्रदुषण भी नहीं होता है.

आम आदमी के लिए मुनाफे का सौदा

इसके जरिये से लोग अब अपने घरों में भी सोलर बिजली का उत्पादन कर पाएंगे और बिजली कंपनी को बेच कर मुनाफ़ा कमा पाएंगे. खबर आयी है कि मिनिस्‍ट्री ऑफ न्‍यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी ने इसके लिए गाइडलाइंस का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है.


इसके मुताबिक़ 2003 के इलेक्ट्रिसिटी एक्‍ट में बिजली कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया जाएगा. साथ ही यदि कोई भारत सरकार के साथ सोलर सेक्टर में काम करना चाहता है तो सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए उसे सरकार की ओर से 30 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जायेगी.

देश के कुछ राज्यों में लोगों ने इस योजना के तहत अच्छा पैसा कमाना शुरू भी कर दिया है. अब इस योजना को अन्य राज्यो में लागू करने की योजना पर काम किया जा रहा है. इसके तहत उपभोक्ता अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगा सकता है. इसके बाद उसे बिजली कंपनी से संपर्क करना होगा जो एक अलग तरह का मीटर उसके घर पर लगाएगी. इसके बाद आपके सोलर प्लांट से पैदा होने वाली बिजली सीधे पावर ग्रिड में चली जायेगी और उसके पैसे उपभोक्ता को दे दिए जाएंगे.

बिजली कंपनियों में प्रतिस्पर्धा

5 किलोवाट क्षमता का सोलर प्‍लांट लगाने के लिए उपभोक्ता के पास 60 वर्ग मीटर क्षेत्रफल की छत होनी चाहिए जहां सूरज की धूप आती हो. खबर है कि मोदी सरकार के इस सोलर प्रोजेक्ट को कई राज्यों में सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है. यहां अहम् बात ये भी है कि सोलर प्लांट से पैदा होने वाली बिजली को खरीदने के लिए सरकार बिजली कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ावा देगी जिससे ग्राहकों को फायदा होगा. प्रतिस्पर्धा के कारण बिजली के दाम और भी कम हो जाएंगे. कुल मिलाकर आने वाले कुछ ही वक़्त में सरकार इस तरह से बेहद सस्ती बिजली का तोहफा देशवासियों देने जा रही है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments