Home > ख़बरें > पीएम मोदी का ‘होली’ धमाका, जरूर पढ़िए – वरना सुनहरा मौका निकल जाएगा हाथ से

पीएम मोदी का ‘होली’ धमाका, जरूर पढ़िए – वरना सुनहरा मौका निकल जाएगा हाथ से

modi-finsih-unemployment

नई दिल्ली : देश के विकास के लिए पीएम मोदी एक से बढ़कर एक वेहतरीन फैसले लेते जा रहे हैं. इस बार पीएम मोदी ने देश में फैली बेरोजगारी पर सर्जिकल स्ट्राइक करके उसे ख़त्म करने का मन बना लिया है. देशभर के बेरोजगारों के लिए पीएम मोदी की और से एक खुशखबरी आ रही है.

पीएम मोदी की बेरोजगारी पर सर्जिकल स्ट्राइक

खबर आयी है कि केंद्र की मोदी सरकार ने देश में 2 लाख 80 हज़ार पदों पर नौकरियों के लिए बजट मुहैया करा दिया है यानी देशभर के अलग-अलग सरकारी संस्थानों में 2 लाख 80 हज़ार नौकरियाँ आने वाली हैं. सरकार ने केंद्र सरकार के अंदर आने वाले पुलिस बल और टैक्स अधिकारियों की संख्या में इजाफा करने का भी मन बना लिया है. अलग-अलग संस्थानों में 2 लाख 80 हज़ार रिक्त पदों के लिए भर्ती की योजना तैयार कर ली गयी है.

यहां आपको बता दें कि पुलिस विभाग, आयकर विभाग, सीमा एवं उत्पाद शुल्क विभागोंं के लिए तकरीबन 1 लाख 80 हज़ार नौकरियाँ निकाली जायेगी. आंकड़ों के अनुसार मार्च 2016 में केंद्र सरकार के कुल 55 अलग-अलग विभागों और मंत्रालयों में 32 लाख 84 हज़ार कर्मचारी काम कर रहे थे लेकिन 2018 तक मोदी सरकार इस आंकड़े को बढ़ाकर 35 लाख 67 हज़ार कर देगी. यानी 2018 तक केंद्र सरकार में कर्मचारियों की संख्या 35 लाख 67 हज़ार हो चुकी होगी.

आयकर विभाग में आएगी नौकरियों की बाढ़

फिलहाल केंद्र सरकार के आधीन आने वाले पुलिस बल की संख्या 10 लाख 7 हज़ार है जिसे मार्च 2017 तक बढ़ाकर 11 लाख 13 हज़ार करने के लिए सरकार ने बजट आवंटित कर दिया है. आयकर विभाग की नौकरियों की भी बाढ़ आने वाली है. फिलहाल आयकर विभाग में लगभग 40 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं जिन्हें बढ़ाकर दोगुना यानी 80 हज़ार करने की योजना तैयार कर ली गयी है.

इसके अलावा मोदी सरकार द्वारा लाये गए जीएसटी को लागू करने के लिए सीमा एवं उत्पाद शुल्क विभाग में भी नौकरियाँ निकाली जाने वाली हैं. अगले साल मार्च महीने तक सीमा एवं उत्पाद शुल्क विभाग में 41 हजार भर्तियां की जाएंगी. इसके अलावा अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा, सचिवालय, सूचना एवं प्रसारण विभाग और विदेश मंत्रालयों में भी हज़ारों नयी भर्तियां की जाएंगी.

देश में फैली बेरोजगारी को मिटाने के लिए केंद्र सरकार का ये कदम बेहद अहम् साबित होगा. आपको याद होगा कि 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने जनता से वादा किया था कि वो देश से बेरोजगारी को मिटा कर ही दम लेंगे. अब मोदी सरकार के इस कदम को देखकर लग रहा है कि सरकार जल्द ही अपने इस वायदे को साकार रूप दे देगी.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments