Home > ख़बरें > मोदी सरकार ने उठाया ऐसा ऐतिहासिक कदम, एक नहीं, देश में होंगे हज़ारों कोहली, सिंधु, सायना…

मोदी सरकार ने उठाया ऐसा ऐतिहासिक कदम, एक नहीं, देश में होंगे हज़ारों कोहली, सिंधु, सायना…

modi-govt-sports-mandatory-in-schools

नई दिल्ली : हाल ही में ओलम्पिक में कई खिलाड़ी भारत में लिए मैडल जीत लाये, जिससे देश-विदेश में भारत का नाम रौशन हुआ. क्रिकेट की दुनिया में तो भारत अक्सर ही अपना जलवा दिखाता आया है. खेलों को देश में बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने अब तक का सबसे बड़ा फैसला लिया है जिसे देख आप भी पीएम मोदी को सलाम करेंगे.

हर मोहल्ले से निकलेंगे कोहली, सिंधु, सायना

मोदी सरकार चाहती है कि देश में खेल को बढ़ावा मिलना चाहिए. इसी के चलते अब खेल मंत्रालय ने स्कूलों में खेल को एक विषय के तौर पर लागू करने का फैसला ले लिया है. खेल को स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा और इसकी बाकायदा परीक्षा भी होगी जिसमे छात्रों को नंबर मिलेंगे. ऐसा करने से ना केवल सभी बच्चों को खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौक़ा मिलेगा बल्कि देश को कई होनहार खिलाड़ी भी मिलेंगे.

केवल पढ़ाई करने और खेल ना के बराबर खेलने के कारण बच्चों का शारीरिक विकास भी ठीक से नहीं हो पाता. लेकिन ये सब अब बदल जाएगा. आपको बता दें कि कई विकसित देशों में खेल व् संगीत को एक सब्जेक्ट की तरह पढ़ाया जाता है लेकिन भारत में अब तक ऐसा नहीं था. इसी कारण भारत में खेलों के प्रति एक उदासीन वातावरण भी था जिसकी वजह से भारत ओलम्पिक व् अन्य खेल प्रतियोगताओं में उतने मैडल नहीं जीत पाता था जितने कि चीन, अमेरिका व् अन्य कई देश जीत लाते थे.

सूत्रों के मुताबिक अब खेल मंत्रालय स्पोर्ट्स को स्कूलों में सिलेबस में शामिल करने के लिए एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है. इसकी परीक्षा भी होगी और छात्रों को इसके नंबर भी मिलेंगे. ख़बरों के मुताबिक़ 2018 से पहली क्लास से लेकर हायर क्लास तक इसे लागू किया जाएगा.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments