Home > ख़बरें > खुशखबरी – प्रधानमंत्री मोदी ने दी 20 लाख करोड़ की योजनाओं को मंजूरी।

खुशखबरी – प्रधानमंत्री मोदी ने दी 20 लाख करोड़ की योजनाओं को मंजूरी।

Narendra Modi

नई दिल्ली। पीएम मोदी का देश के विकास का सपना अब जल्दी ही हकीकत में बदलने वाला है। प्रधानमंत्री ऑफिस के प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप ने 20 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट्स को हरी झंडी दिखा दी है।

प्रधानमंत्री मोदी को भारत का विकासपुरुष कहना गलत नहीं होगा। प्रधानमंत्री बनने के बाद से वो भारत के विकास के लिए जी जान से लग गए हैं। भारत सरकार के करीब 500 प्रोजेक्ट्स पिछली सरकार की नाकामी के कारण कई वर्षो से रुके हुए थे। प्रधानमंत्री ऑफिस ने अब इन रुके हुए प्रोजेक्ट्स को मंजूरी देना शुरू कर दिया है। इन में से 276 प्रोजेक्ट्स को मंजूरी मिल गयी है जिनसे करीब 10 लाख करोड़ का निवेश भारत में होगा।

बहुत ही जल्द अन्य 258 प्रोजेक्ट्स को भी मंजूरी मिलने वाली है जिनसे 10 लाख करोड़ का और निवेश होगा। अब तक सड़क, कोयला, पावर और रेलवे से संम्बन्धित ज्यादातर प्रॉजेक्ट्स को मंजूरी दे दी गयी है। पर्यावरण और जमीन संबंधी कुछ प्रोजेक्ट्स को जल्दी ही मंजूरी मिलेगी। आधे से ज्यादा प्रोजेक्ट्स पब्लिक सेक्टर के हैं और अन्य प्रोजेक्ट्स पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत चलाये जायेंगे।

प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप एक ऐसे वेब प्लेटफॉर्म पर काम करता है जो उन निवेशकों की मदद करता है जिन्हें क्लीयरेंस संबंधी समस्याएं आ रही हैं। इसमें सभी प्रोजेक्ट्स को एक आईडी दी जाती है और उन्हें आने वाली समस्याओं को रेखांकित किया जाता है। इस के बाद संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों और निवेशकों के साथ बैठक की जाती है जिसमे सभी समस्याओं पर चर्चा करके समाधान निकाला जाता है।


ज्यादातर समस्याओं का निवारण इन बैठकों में हो जाता है मगर फिर भी अगर कोई जटिल समस्या ऐसी है जिसका समाधान नहीं निकल पता है तो राज्यों के मुख्य सचिवों को एक डेडलाइन दे कर उनका समाधान करने को कहा जाता है।

अब क्युकि इन प्रोजेक्ट्स को मजूरी मिल गयी है तो इन 20 लाख करोड़ के निवेश से देश का तीव्र गति से विकास होगा। निवेश होने से भारत में नयी नौकरियां मिलेंगी और बेरोजगारी ख़त्म होगी। लोगो को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे तो विकास का असर भी दिखाई देगा। प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से आने वाले 3 वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था और भी तेजी से बढ़ेगी जो सभी भारतियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी होगी।

देखिये नरेंद्र मोदी के विज़न इंडिया एक विडियो


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments