Home > ख़बरें > भारत ने बनाया दुनिया का सबसे घातक लड़ाकू हेलिकॉप्टर, पूरी दुनिया में हो रही है इसकी चर्चा

भारत ने बनाया दुनिया का सबसे घातक लड़ाकू हेलिकॉप्टर, पूरी दुनिया में हो रही है इसकी चर्चा

light combat helicopter

नई दिल्ली : मेक इन इंडिया के तहत बनाया गया है लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर। दुनिया के इस सबसे बड़े लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर को हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड नें तैयार किया है। अब तक ये हेलीकॉप्टर हर परिक्षण में खरा उतरा है।

समुद्र तल से पूरे 16 हजार फीट की ऊंचाई पर लैंड करने वाला ये दुनिया का पहला लड़ाकू लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर है। इससे पहले ये कारनामा कोई भी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर नहीं कर पाया था। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि ये लड़ाकू हेलीकॉप्टर 19 हज़ार फीट से 21 हज़ार फीट की ऊंचाई पर आराम से उड़ सकता है। इस कारण से ये ऊंचे-ऊंचे युद्ध क्षेत्रों के लिए सबसे बेहतरीन लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर है।

अत्याधिक गर्मी और अत्याधिक सर्दी दोनों में बरसा सकता है कहर

जोधपुर में लगभग एक हफ्ते तक इसका परिक्षण किया गया, जिसमे हर परिक्षण में ये लड़ाकू हेलीकाप्टर उत्तीर्ण हुआ। हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा जोधपुर की सख्त गर्मी के 40 से 42 डिग्री सेलसियस के तापमान में इस हेलीकॉप्टर का सफल परिक्षण किया गया। परिक्षण के दौरान भारतीय वायुसेना के पायलट और बड़े अधिकारियों की निगरानी में इस लड़ाकू हेलीकॉप्टर ने बेंगलूरु से जोधपुर तक की उड़ान भरी।

जोधपुर की गर्मी के बाद इसका परिक्षण लेह के सर्दियों के मौसम में भी किया गया। जिसमें सफल होने के बाद अब इसका निर्माण इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा। इस लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर का वजन 3 टन से 5।8 टन के करीब है। इस हेलीकाप्टर में अत्याधुनिक तकनीक वाले दो शक्तिशाली इंजन के साथ-साथ रडार और लेज़र मिसाइल वार्निंग जैसे सिस्टम भी लगे हैं।


इसकी मुख्य विशेषता तो ये है कि ये लड़ाकू हेलीकाप्टर दिन में जितने अच्छे तरीके से निशाने लगा सकता है, उतने ही अच्छे तरीके से रात में भी लगा सकता है। साथ-साथ इसका डिजाईन भी इतने अच्छे तरह से बनाया गया है कि इसे देखकर ही दुश्मन की रूह कांप जाए।

अब आपकी बारी

क्या आपको लगता है कि मोदी सरकार आने के बाद से भारतीय सेना के सैन्य बल और आत्मबल में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है? अपनी राय आप कमेंट द्वारा शेयर कर सकते हैं।


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments