Home > ख़बरें > लखनऊ मेट्रो स्मार्ट कार्ड से बिजली का बिल देना और बस से यात्रा भी करना हो जायेगा आसान

लखनऊ मेट्रो स्मार्ट कार्ड से बिजली का बिल देना और बस से यात्रा भी करना हो जायेगा आसान

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के लोगो के लिए बड़ी खुशखबरी आयी है जैसा की आप सब जानते ही हैं की जल्द ही प्रदेश में पहली मेट्रो रेल पटरी पर दौड़ने वाली है. इसी के चलते अब जल्द ही आप मेट्रो के स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल सिटी व रोडवेज बस में यात्रा के लिए कर सकेंगे. हाल ही में लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन की बस सर्विसेज और उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के अफसरों के बीच बैठक के दौरान सहमति बन गयी है.

लखनऊ मेट्रो 200 रूपए में स्मार्ट कार्ड जारी करेगी इसमें 100 रूपए तो कार्ड की कीमत ही रहेगी और 100 रूपए यात्री कार्ड से यात्रा कर सकेगा.  अधिकतम राशि एक कार्ड में 3000 रूपए रक्खी जा सकेगी. कार्ड जमा करवाते वक़्त उसे वह 100 रुपए वापिस कर दिए जाएंगे जो उसने कार्ड के लिए जमा करवाए थे इसके अलावा भी 128 अन्य प्रकार की सुविधाएं हैं जिनका लाभ यात्री उठा सकते हैं.  मेट्रो रेल में सफर करने वाले यात्रियों के कार्ड को जीपीएस से भी जोड़ा जाएगा ताकि एक कार्ड पर सिटी बस और मेट्रो में किराए के होने वाले भुगतान का पता लगाया जा सके.

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारी अमित कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक लखनऊ विकास प्राधिकरण, जलकल, नगर निगम, बिजली विभाग जैसे सरकारी विभागों में स्मार्ट कार्ड का उपयोग किया जा सकेगा. इस कार्ड से यात्री अपना बिजली का बिल, हाउस टैक्स आसानी से जमा करवा सकेंगे. कार्ड में 3000 रूपए तक का बैलेंस खत्म होते ही इसे किसी भी मेट्रो स्टेशन से या इंटरनेट से ऑनलाइन रिचार्ज करवाया जा सकेगा.

कार्ड धारको को एक बात का ध्यान ज़रूर रखना पड़ेगा अगर उन्होंने एक साल के अंदर अपने कार्ड का नवीनीकरण नहीं करवाया तो स्मार्ट कार्ड में जो भी धनराशि होगी वह शुन्य हो जायेगी. और इसके बाद वह अपने कार्ड का इस्तेमाल सफर के दौरान अन्य मिलने वाली सुविधाओं का लाभ भी नहीं उठा सकेंगे.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments