Home > ख़बरें > आप भारत-पाक मैच में व्यस्त हैं, वहां मोदी सरकार ने ले लिया शानदार फैसला, पूरे देश में मची धूम

आप भारत-पाक मैच में व्यस्त हैं, वहां मोदी सरकार ने ले लिया शानदार फैसला, पूरे देश में मची धूम

gujrat-ban-cow-slaughter

गांधीनगर : जहाँ एक तरफ मोदी सरकार मवेशियों की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबन्ध लगा रही है. जिसके लिए पशु क्रूरता निरोधक अधिनियम के तहत सख्त ‘पशु क्रूरता निरोधक (पशुधन बाजार नियमन) नियम, 2017’ को अधिसूचित भी किया है. वही दूसरी तरफ विपक्षी पार्टियों में से एक कांग्रेस के सदस्य सरेआम सड़क पर गाय काट रहे हैं और इनके समर्थन में बंगाल की सीएम ममता बनर्जी जैसे विरोधी ऐसे बयां देते हैं “हमारे मुस्लमान भाइयों की इससे भावना आहत हो रही है, हमारी मर्ज़ी हम जो खाएं”. लेकिन अब भाजपा के ही इस राज्य ने ऐसा ज़बरदस्त कानून लागू कर दिया है जिससे गौहत्यारों की रूह तक काँप उठेगी.

गौ हत्या पर नहीं मिलेगी ज़मानत, उम्र भर सड़ना पड़ेगा जेल में

पूरे देश में जहाँ गौ हत्या पर पूरे देश में बवाल मचा रक्खा है, वही इस बीच ख़बरों के मुताबिक अब गुजरात सरकार ने गुजरात पशु संरक्षण (संशोधन) अधिनियम 2017 लागू कर दिया है. इस कानून के तहत अब अगर गौ हत्या करने या गौ वंश की हेरा फेरी करने पर उम्रकैद की सजा दी जाएगी. उम्रकैद की सजा के साथ साथ 5 लाख तक का जुर्माना भी भरना पड़ेगा.

पहले मिल जाती थी ज़मानत, अब ज़मानत भी नहीं मिलेगी

गुजरात के गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने मिडिया में कहा कि गुजरात देश का पहला ऐसा राज्य बनेगा जो गौ हत्या रोकने के लिए इतना सख्त कानून बनाएगा. गुजरात सरकार पूरी तरह पवित्र पशु गाय के सरंक्षण के लिए प्रतिबद्ध है. इतना ही नहीं वध के लिए गाय ले जाने वाले वाहनों या गाय को बंदी बनाने वालों को भी गैर जमनाती उम्र कैद की सजा मिलेगी. आगे उन्होंने कहा कि इससे पहले गौ हत्या पर सिर्फ 3 साल की सजा का प्रावधान था, उसमें भी अपराधी ज़मानत पर छूट जाते थे किन्तु अब ऐसा नहीं होगा अब कम से कम दस साल या उम्र कैद ही होगी. पहले सिर्फ 50,000 रूपए जुर्माना था अब 5 लाख जुर्माना भी देना पड़ेगा.

गौ हत्या पर नया सख्त कानून :-

-गौहत्या करते हुए पकड़े जाने वाले व्यक्ति के खिलाफ गैर जमानती वॉरन्ट जारी होगा.
-10 साल से लेकर उम्र कैद तक की सजा होगी साथ ही 5 लाख का जुर्माना भी देना होगा.
-बछड़ा या बछिया या गौ मांस की हेराफेरी में इस्तेमाल किया गया वाहन सरकार के पास जमा हो जाएगा.
-शाम को सात बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक गौ या बछड़ा को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. क्यूंकि अक्सर आधी रात में ही गौ तस्करी करी जाती है.
-साथ ही गृह राज्यमंत्री ने कहा कि नए सख्त कानून के प्रावधानों के मुताबिक, गायों के बच्चे या बीफ या उससे बने उत्पादों की ढुलाई या भंडारण या प्रदर्शन करने पर भी सात से 10 कैद की सजा होगी

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments