Home > ख़बरें > कश्मीर में टूट गया सुरक्षाबलों के धैर्य का बाँध, कर दिया जबरदस्त कांड, देश की राजनीति में तहलका !

कश्मीर में टूट गया सुरक्षाबलों के धैर्य का बाँध, कर दिया जबरदस्त कांड, देश की राजनीति में तहलका !

handwara-kashmir

श्रीनगर : पिछले कई दिनों से घाटी में पत्थरबाजी की घटनाएं काफी बढ़ गयी है. हाल ही में एक वीडियो भी वायरल हुआ था जिसमे कुछ स्थानीय कश्मीरी युवक सीआरपीएफ जवानों को मारते दिख रहे थे. कश्मीर से अब एक ऐसी बड़ी खबर सामने आ रही जिसने देश की राजनीति में तहलका मचा कर रख दिया है.


सीधे सिर पर जा लगी गोली !

दरअसल पत्थरबाजी की घटनाओं को लेकर काफी वक़्त से धैर्य रखे सेना के जवानों का धैर्य भी अब जवाब दे गया है. शनिवार को घाटी में स्थितियां सामान्य हो चली थीं और दुकानें व् अन्य कारोबार देर शाम तक चलते रहे, लेकिन तभी बटमालू इलाके में पत्थरबाजों की एक उग्र भीड़ ने सुरक्षाबलों पर पत्थर फेकने शुरू कर दिए.

अभी कुछ ही वक़्त पहले सेना प्रमुख बिपिन रावत ने पत्थरबाजों को सख्त चेतावनी दी थी कि अब यदि उन्होंने सेना या सुरक्षाबलों पर पत्थर फेंके तो उन्हें गोली मार दी जायेगी. लेकिन पत्थरबाजों ने सेना प्रमुख की चेतावनी को हलके में लेते हुए एक बार फिर से सुरक्षाबलों के एक वाहन पर जोरदार पत्थरबाजी की और फ़ौरन सेना ने उन्हें उनके अंजाम तक पहुचा दिया.

ख़बरों के मुताबिक़ सुरक्षाबलों ने पत्थरबाजों पर सीधे गोलियां दाग दीं. सुरक्षाबलों की गोलीबारी में एक पत्थरबाज की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि कई अन्य घायल हो गए. वहां रहने वाले लोगों ने बताया कि पत्थरबाजों की भीड़ ने सुरक्षाबलों के वाहन पर पत्थरबाजी की, जिसके बाद सुरक्षाबलों की ओर से चलाई गयी एक गोली सीधे एक पत्थरबाज के सिर में जा लगी. ये देखते ही बाकी के पत्थरबाज वहां से भाग खड़े हुए. ख़बरों के मुताबिक़ मारे गए पत्थरबाज का नाम सज्जाद अहमद था और वो उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के तंगमार्ग इलाके का रहने वाला था. पत्थरबाज की मौत की खबर फैलने के साथ ही बटमालू और आस-पास के इलाकों में तनाव व्याप्त हो गया.


तथाकथित सेक्युलर नेताओं की बढ़ी तकलीफ !

खबर सामने आते ही देश के कई तथाकथित सेक्युलर नेताओं के पेट में दर्द शुरू हो गया. उमर अब्दुला ने घटना की निंदा की, साथ ही सीपीआई(एमएल) नेता कविता कृष्णन पत्थरबाजों से हमदर्दी जताते हुए ट्वीट किया है कि कश्मीर में पत्थर फेंकने वालों को पाकिस्तान पैदा नहीं करता है, बल्कि घाटी में मौजूद भारतीय सेना के जवान ही इन्हें पैदा करते हैं. जिसके बाद से देशभर में इनकी निंदा की जा रही है.

पत्थरबाज छात्रों की जमकर कुटाई !

वहीँ कश्मीर में एक स्थानीय कॉलेज के कुछ छात्रों ने कॉलेज परिसर के बाहर पुलिस चौकी बनाए जाने का विरोध करते हुए सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की. जानकारी के मुताबिक़ छात्रों के साथ-साथ कुछ छात्राएं भी पत्थरबाजी कर रही थीं. जिसके बाद उग्र छात्रों को रोकने के लिए सुरक्षाबलों को पेलेट गन और आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा.

सुरक्षाबलों की कार्रवाई में तकरीबन 54 छात्र व् कई छात्राएं घायल हो गयीं. ख़बरों के मुताबिक़ सुरक्षाबलों की ओर से छोड़ा गया आंसू गैस का एक कैनिस्टर सीधे एक छात्र के सिर पर जा लगा, जिसके बाद उसे उपचार के लिए श्रीनगर ले जाया गया.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments