Home > ख़बरें > पार्टी में सबसे बड़ी बगावत से हिल गयी कांग्रेस, राहुल गांधी के पैरों तले खिसकी जमीन… बनेगी नई पार्टी

पार्टी में सबसे बड़ी बगावत से हिल गयी कांग्रेस, राहुल गांधी के पैरों तले खिसकी जमीन… बनेगी नई पार्टी

congres-divide

नई दिल्ली : 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद से कांग्रेस को एक के बाद एक बुरी खबर सुनाई देती आ रही हैं. पहले तो वो लोकसभा चुनाव बुरी तरह से हार गयी. उसके बाद से राज्यों में हुए चुनावों में भी कांग्रेस कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पायी. लेकिन अब जो खबर सामने आयी है उसे सुनकर तो कांग्रेस के पैरों तले जमीन ही खिसक गयी है.


कांग्रेस में अब पार्टी के अंदर से ही बगावत के सुर उठने लगे हैं. बगावत के ये सुर तमिलनाडु कांग्रेस में उठे हैं. कांग्रेस के दिग्गज नेता और देश के पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ती चिदंबरम के एक बयान ने कांग्रेस को सन्न करके रख दिया. दरअसल कार्ती ने कांग्रेस के आलाकमान पर सवाल उठाते हुए कहा है कि कांग्रेस एक परिवार की निजी संपत्ति बन गई है. कार्ति ने कहा कि मौजूदा पार्टियों में नई पीढ़ी के नौजवानों के लिए कोई जगह ही नहीं है क्योंकि इसके लिए उन्हें बड़े नेताओं की चापलूसी जो करनी पड़ेगी.

दरअसल जेनरेशन 67 नाम के एक संगठन ने चेन्नई में द्रविड़ राज की 50वीं सालगिरह के मौके पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया था. कार्ती ने इसी कार्यक्रम में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि मौजूदा पार्टियों में आज के नौजवान फिट नहीं हो सकते क्योंकि इनमे नेताओं की चापलूसी करनी पड़ती है. कार्ती ने सवाल उठाते हुए पूछा कि क्या देश की किसी भी राजनीतिक पार्टी ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई या आईआईटी के नौजवानों को चुनाव लड़ने का मौक़ा दिया?


कार्ती ने कहा कि देश में नई राजनीतिक पार्टी के लिए काफी गुंजाइश है. कार्ती के इस बयान से कांग्रेसी नेताओं में खलबली मच गयी है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस आलाकमान से नाराज कार्ती कांग्रेस से अलग होकर अपनी एक नई राजनीतिक पार्टी बना सकते हैं. कांग्रेसी नेताओं के लिए मुश्किल कड़ी हो गयी है क्योंकि वैसे भी चुनाव जीतने के लिए अब उन्हें राज्यों में गठबंधन बना कर चुनाव लड़ने पड़ते हैं, ऐसे में यदि कांग्रेस के दो फाड़ हो गए तो कांग्रेस डूबने के कागार पर पहुच जायेगी.

कार्ती ने कहा कि यदि डोनल्ड ट्रम्प इतनी तेजी से अमेरिका के राष्ट्रपति बन सकते हैं तो इसका मतलब है कि राजनीति में कुछ भी हो सकता है. उन्होंने तमिलनाडु की राजनितिक स्थिति के बारे में कहा कि किसे पता था कि जयललिता इस तरह चली जाएंगी और उसके बाद शशिकला को भी जेल जाना पडेगा. उन्होंने कहा कि भविष्य के बारे में कोई कुछ नहीं कह सकता.

करती के इस बयान से कांग्रेस में हड़कंप मच गया है. कांग्रेसी नेता अंदर ही अंदर जानते हैं कि राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस को लगातार हार का मुह देखना पड़ रहा है लेकिन अब ये बातें बाहर भी आने लगी हैं. कांग्रेस के कई नेता कांग्रेस पर एक ही परिवार के कब्जे से नाखुश दिखाई देने लगे हैं. कई कांग्रेसी नेता कांग्रेस का साथ छोड़ भी चुके हैं. ऐसे में आने वाले वक्त में पार्टी के दो फाड़ हो सकते हैं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments