Home > ख़बरें > भारतीय एयरफोर्स की ओर से आयी ये खबर पढ़कर आपकी आँखें फटी रह जाएंगी, काँपा दुश्मनों का कलेजा

भारतीय एयरफोर्स की ओर से आयी ये खबर पढ़कर आपकी आँखें फटी रह जाएंगी, काँपा दुश्मनों का कलेजा

spyder-missile-system

नई दिल्ली : देश की सैन्य शक्ति को बढ़ाने और वायु रक्षा प्रणाली को और मजबूत करने के पीएम मोदी के मिशन को एक नया मुकाम हासिल हुआ है. किसी भी तरह के हवाई खतरे से बचाने के लिए भारत ने सतह से हवा में मार करने में सक्षम मिसाइल स्पाइडर का गुरुवार को सफल परीक्षण किया है.


‘स्‍पाइडर एयर मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम’ का सफल परिक्षण

स्‍पाइडर यानी सरफेज टू एयर पायथन और डर्बी एक लो लेवल-क्विक रिएक्‍शन मिसाइल सिस्टम है जो दुश्मन की ओर से आने वाली किसी भी लड़ाकू विमान, मिसाइल, जासूसी विमान या ड्रोन को ट्रैक करके पल भर में उसे तबाह कर देगा. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक़ वायु रक्षा प्रणाली को और भी ज्यादा सशक्त बनाने के लिए अत्याधुनिक हथियार प्रणाली के विभिन्न मापदंडों की पुष्टि करने के लिए इस परीक्षण को किया गया था.

स्‍पाइडर एयर मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम इस्राइल से लिया गया है. सतह से हवा में मार करने वाली स्‍पाइडर 15 किलोमीटर के अंदर और 20 मीटर से 9000 मीटर की ऊंचाई के बीच मौजूद किसी भी खतरे का तुरंत पता लगाते हुए उसे क्षणभर में तबाह कर सकता है.

स्‍पाइडर की मारक क्षमता 15 किलोमीटर की है हालांकि भारतीय वायुसेना इस सिस्टम में आकाश मिसाइल का प्रयोग भी कर सकती है, जोकि सतह से हवा में मार कर सकने वाली भारतीय मिसाइल है और इसकी रेंज भी 25 किलोमीटर है. भारतीय वायुसेना ने गुरूवार को चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज के लांच कॉम्प्लेक्स तीन से मोबाइल लॉंचर के जरिए स्पाइडर का परीक्षण किया.


इसने चालक रहित विमान को पलभर में ढूंढ के सफलतापूर्वक तबाह कर दिया. ये सिस्टम इतना ख़ास इसलिए है, क्योंकि इसकी तैनाती के बाद ये सिस्टम पाकिस्तान की ओर से आने वाले किसी भी हवाई खतरे को तुरंत ट्रैक करके क्षणभर में उसे तबाह कर देगा. रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्‍पाइडर मिसाइल सिस्टम को देश की पश्चिमी सीमा पर तैनात करने की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है.

जुलाई में इज़राइल जाएंगे मोदी

गौरतलब है कि पीएम मोदी इसी साल जुलाई महीने में इजराइल के दौरे पर जाएंगे. ये किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला इजराइल दौरा होगा, इस दौरे पर इजराइल के साथ कई बड़ी डिफेन्स डील होने की संभावना हैं. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के इजराइल दौरे के दौरान एंटी टैंक मिसाइल्स और नेवल एयर डिफेंस सिस्टम को खरीदने का रक्षा सौदा हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत इजराइल का सबसे बड़ा हथियार आयातक देश है.

बताया जा रहा है कि भारतीय सेना के लिए स्पाइक एंटी टैंक मिसाइल्स और भारतीय नेवी के लिये बराक-8 एयर मिसाइल्स के सौदे अगले दो महीने में पूरे हो सकते है. लगभग 1.5 बिलियन डॉलर के इस सौदे के बाद भारत के बेडे़ में लगभग 8000 मिसाइलें आयेंगी. जिससे भारत की सैन्य ताकत कई गुना तक बढ़ जायेगी.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments