Home > ख़बरें > ट्रेन से सफर करने वालों को सुरेश प्रभु का बेहद शानदार तोहफा, ऐसा करने वाला भारत बना पहला देश !

ट्रेन से सफर करने वालों को सुरेश प्रभु का बेहद शानदार तोहफा, ऐसा करने वाला भारत बना पहला देश !

cash-on-delivery-irctc

नई दिल्ली : मोदी सरकार के आने के बाद से भारतीय रेलवे का भी काया-कल्प हो गया है. हालांकि पाकिस्तानी साजिश के चलते कई बार रेलवे को भी दुर्घटना के लिए निशाना बनाने की कोशिश की गयी लेकिन जांच एजेंसियों ने ऐसी साजिशों के नाकाम कर दिया. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नयी-नयी ट्रेने तो चलाई जा ही रही हैं, साथ में नयी-नयी सुविधाओं का इंतजाम भी किया जा रहा है.

‘बाय नाउ. पे लेटर’ फीचर

भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए ऐसी ही एक और खास सुविधा लेकर आ रहा है. अब आईआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए एक नया फ़ीचर लॉन्च करने जा रहा है. इस फीचर के जरिये से आप जल्द ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए टिकट खरीदकर उसका भुगतान बाद में कर सकेंगे. ‘बाय नाउ. पे लेटर’ के इस फीचर से टिकट बुक कराते वक़्त परेशान करने वाली भुगतान प्रक्रिया से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.

इस नए फ़ीचर को लाने के लिए रेलवे ने मुंबई की ईपेलेटर कंपनी के साथ साझेदारी की गई है, जो ‘बाय नाउ. पे लेटर’ पेमेंट सॉल्यूशन मुहैया कराती है. ये कंपनी ऑनलाइन खरीदारी करने वाले ग्राहकों को भुगतान करने के लिए 14 दिन का वक़्त देती है.

ईपेलेटर के मुताबिक़, ‘बाय नाउ पे लेटर’ फ़ीचर उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, जो टिकट बुकिंग के दौरान बिना भुगतान किए अपने रेलवे टिकट बुक कराना चाहते हैं. टिकट बुकिंग के वक़्त ग्राहक को पैसे नहीं देने होंगे और बुकिंग करने की तारीख के 14 दिन के अंदर-अंदर वो अपना भुगतान कर सकते हैं.

ईपेलेटर के मुताबिक़ अगले 6 महीने में कंपनी का लक्ष्य आईआरसीटीसी में प्रतिदिन होने वाली 6 लाख ट्रांज़ेक्शन में से कम से कम 5 प्रतिशत हिस्सेदारी का है. इस नए फीचर के लिए ग्राहक को आईआरसीटीसी वेबसाइट पर अपने आधार और पैन कार्ड जैसी बेसिक जानकारी देनी होगी, जिसके बाद इसके लिए एक एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा और फिर ग्राहक इस नए फीचर का इस्तमाल टिकट बुकिंग के दौरान कर पायेगा.

ईपेलेटर के सह-संस्थापक और हेड ऑफ बिज़नेस डेवलेपमेंट, अक्षत सक्सेना ने बताया कि, आईआरसीटीसी पर नए ”बाय नाउ पे लेटर” फ़ीचर के लिए किसी ग्राहक की योग्यता को परखने के लिए उसके पुराने ट्रांज़ेक्शन और कुछ अन्य चीजों के बारे में जानकारी देनी होगी.

पे ऑन डिलीवरी (COD) फ़ीचर

इस फीचर के साथ-साथ आप चाहे तो पहले टिकट ऑनलाइन बुक करवा सकते हैं और फिर रेलवे टिकट अपने घर मंगवा सकते हैं. टिकट के घर पहुंचने पर आप इसकी पेमेंट कर सकते हैं. आईआरसीटीसी ने “पे ऑन डिलीवरी” की सुविधा शुरू करने का भी ऐलान किया है, जिसके द्वारा आपका टिकट घर पर ही डिलीवर होगा.

आईआरसीटीसी ने छह सौ शहरों में ये सुविधा शुरू करने की घोषणा की है. हालांकि इस सुविधा को लेने वालों ग्राहकों को इसके लिए चार्ज भी देना होगा. आईआरसीटीसी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि कुछ लोग ऑनलाइन टिकट बुक तो करना चाहते हैं लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करने में उन्हें झिझक होती है. ऐसे लोगों को उनके घर पर ही टिकट भेजा जाएगा और वहीं उनसे टिकट का दाम भी लिया जाएगा.

इस फीचर के गलत इस्तमाल से बचने के लिए आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग की इस नई प्रक्रिया को सिबिल से जोड़ दिया है. यानी यदि किसी ग्राहक ने रेल टिकट बुक करवाते वक़्त COD यानि पे ऑन डिलीवरी का विकल्‍प चुना लेकिन टिकट घर चहुंचने पर पैसे नहीं चुकाए तो उसका सिबिल स्‍कोर बिगड़ेगा. यदि टिकट बुक करवाने वाला व्‍यक्ति रेलवे के साथ धोखाधड़ी करता है तो उसकी ये कोशिश सिबिल के रिकॉर्ड में दर्ज हो जाएगी. इससे भविष्य में उसे लोन इत्यादि लेने में दिक्कत आ सकती है.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments