Home > ख़बरें > रातों-रात हुआ चमत्कार, भारत ने पाकिस्तान पर हासिल की बड़ी जीत, नवाज की हालत खराब

रातों-रात हुआ चमत्कार, भारत ने पाकिस्तान पर हासिल की बड़ी जीत, नवाज की हालत खराब

modi-kulbhushan-nawaj

नई दिल्ली : ऊपर-ऊपर से भले लग रहा हो कि पीएम मोदी पाकिस्तान को लेकर कुछ कर नहीं रहे हैं, लेकिन ये पूरा सच नहीं है. पिछले दिनों भारतीय सैनिकों के साथ पाकिस्तानी सेना द्वारा की गयी बर्बरता का भी माकूल जवाब दिए जाने की तैयारी की जा रही है लेकिन उससे पहले कुलभूषण जाधव को बचाने का काम किया जा रहा है. दरअसल पिछले साल पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के पूर्व कमांडर जाधव को ईरान से अगवा कर लिया था और बाद में उन्हें आर्मी कोर्ट में मौत की सजा सुना दी.


भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत

जानकारों के मुताबिक़ अभी भारतीय सेना के कोई बड़ा एक्शन ना लेने के पीछे ये वजह भी हो सकती है, क्योंकि भारत सरकार नहीं चाहती कि कुलभूषण जाधव की जान पर कोई ख़तरा बने. कुलभूषण जाधव की जान बचाने के मामले में भारत को अब बड़ी सफलता भी मिली है, खबर आयी है कि अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (ICJ) ने जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगा दी है.

दरअसल 8 मई को भारत ने पाकिस्तान के आर्मी कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत में अपील की थी. जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय अदालत की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत ने इस मामले में पाकिस्तान पर वियेना संधि के उल्लंघन का आरोप लगाया था. भारत ने अपील दायर करके कहा था कि कुलभूषण जाधव को उनका पक्ष रखने का कोई मौका नहीं दिया गया. यहाँ तक कि उन्हें तो भारत के उच्चायोग अधिकारियों से मिलने की इजाजत दी गई.

हमें मिली जानकारी के मुताबिक़ अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत के अध्यक्ष रोनी अब्राहम ने पाकिस्तान सरकार को एक पत्र लिख कर कहा है कि पाकिस्तान को कार्रवाई ऐसे करनी चाहिए, ताकि इस मामले में जारी होने वाले अदालत के किसी आदेश का क्रियान्वयन संभव हो सके. भारत ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया था.

भारत की और से कहा गया है कि जाधव भारतीय नौसेना से रिटायर्ड होने के बाद बिजनेस के सिलसिले में ईरान गए हुए थे. लेकिन पाकिस्तान ने झूठा आरोप लगाते हुए कहा कि उसके सुरक्षाबलों ने 3 मार्च, 2016 को जाधव को बलुचिस्तान से गिरफ्तार किया था. बहरहाल भारत की अपील पर उसे बड़ी सफलता हाथ लगी है और पाक कुलभूषण जाधव को फांसी नहीं दे सकता.


इस खबर से पाकिस्तान को बड़ा कूटनीतिक झटका लगा है, और अब तक पाकिस्तान की ओर से इस बारे में कोई बयान भी नहीं दिया गया है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments