Home > ख़बरें > अभी-अभी : चीन बॉर्डर पर बुरी तरह बिगड़े हालात, भारतीय सेना के इस कदम से काँपा चीन का कलेजा

अभी-अभी : चीन बॉर्डर पर बुरी तरह बिगड़े हालात, भारतीय सेना के इस कदम से काँपा चीन का कलेजा

ins-kalavari-against-china

नई दिल्ली : डोकलाम मामले को लेकर चीन के साथ तनातनी जारी है. चीन ने एक बार फिर भारत को धमकी देते हुए कहा है कि अब भारत अपनी सेना को तुरंत पीछे हटाए, क्योंकि चीनी सेना का सब्र अब जवाब देता जा रहा है. चीन ने धमकी दी है कि यदि भारतीय सेना पीछे नहीं हटती है तो किसी भी वक़्त चीनी सेना भारत पर हमला कर सकती है. चीन की इस धमकी को गंभीरता से लेते हुए भारत ने भी कमर कस ली है और अपने सबसे खतरनाक हथियार को चीन के खिलाफ तैनात कर दिया है.

चीन से लोहा लेगा आईएनएस कलवरी !

खबर है कि चीन के साथ युद्ध के अंदेशे के मद्देनज़र भारत ने अपने सबसे घातक जंगीबेड़ा आईएनएस कलवरी को समुद्र में उतार दिया है. आईएनएस कलवरी को दुनिया के सबसे खतरनाक जंगीबेड़े में से एक कहा जाता है. इसकी खासियत ये है कि ये छुपकर दुश्मन पर भीषण हमला करने में सक्षम है.

एक और बात जो इसे बेहद ख़ास बनाती है, वो ये है कि यह इतने गुपचुप तरीके से हमला करता है कि दुश्मन को इसकी भनक तक नहीं लगती है. अपनी इसी खूबी के चलते इसका नाम छिपकर भीषण हमला करने वाली समुद्री शार्क मछली ‘कलवरी’ के नाम पर रखा गया है.


भारतीय नैसेना ने काफी समय के बाद इस जंगीबेड़े को समुद्र में उतारा है. बता दें कि इससे पहले मई महीने में चीन ने भी भारतीय समुद्री क्षेत्र में अपनी पनडुब्बी तैनात की थी. चीन ने भारत को घेरना शुरू कर दिया था, लेकिन भारत चीन की चेतावनियों को नज़रअंदाज करते हुए शान्ति वार्ता की उम्मीद लगाए हुए था. लेकिन अब पानी सर के ऊपर से जा रहा है.

बड़े युद्ध की तैयारी में सेना

चीन अमेरिका व् जापान की चेतावनी तक को नज़रअंदाज करते हुए भारत को लगातार धमकियां दे रहा है. भारत को तो वो पहले भी 1962 में एकबार धोखा दे ही चुका है, ऐसे में चीन पर भरोसा करने का तो सवाल ही नहीं उठता. यही कारण है कि भारतीय सेना ने अपने सबसे घातक और तबाही मचाने वाले हथियारों को धार देना शुरू कर दिया है.

चीन गुपचुप तरीके से उत्तर कोरिया को भी समर्थन दे रहा है और ये बात अमेरिका को पता चल चुकी है. जिसके कारण अमेरिका भी चीन के खिलाफ ऐक्टन लेने के मूड में है. अमेरिका फिलहाल चीनी कंपनियों पर प्रतिबन्ध लगाने के मूड में है और यदि फिर भी चीन नहीं मानता है तो चीन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई जरूरी हो जायेगी. जिस तरह के लड़ाका तेवर चीन लगातार दिखा रहा है, भारतीय सेना ने भी चीनी सेना से एक बड़ा युद्ध लड़ने के लिए तैयारी शुरू कर दी है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments