Home > ख़बरें > पाकिस्तान ने दी न्यूक्लियर हमले की धमकी तो भारत ने उठाया ऐसा कदम, पाक सेना के उड़े होश !

पाकिस्तान ने दी न्यूक्लियर हमले की धमकी तो भारत ने उठाया ऐसा कदम, पाक सेना के उड़े होश !

pinaka-rockets-indian-army

नई दिल्ली : पाकिस्तान बार-बार पिट कर भी बाज नहीं आ रहा है. पहले पाकिस्तान ने भारत को एटम बमों की धमकी दी तो भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक करके पाकिस्तान की अक्ल ठिकाने लगाई. अब पाकिस्तान ने फिर वही गलती दोहराते हुए एक बार फिर भारत को अपने एटमी हथियारों की धमकी दी है. जिसके जवाब में भारत ने ऐसा कदम उठाया है, जिससे पाकिस्तान के होश फाख्ता हो गए हैं.


पाक के छोटे न्यूक्लियर हथियारों को टक्कर देंगे भारत के पिनाक रॉकेट्स

दरअसल पाकिस्तान ने भारत को परमाणु हथियारों की धमकी दी थी. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद अब्बासी ने गुरुवार को अमेरिका में कहा था कि भारत के ‘कोल्ड स्टार्ट डॉक्ट्रिन से निपटने के लिए हमने छोटे रेंज वाले एटमी हथियार बना लिए हैं. जिसके जवाब में भारत युद्ध के मैदान में पाकिस्तान के छोटे एटमी हथियारों को टक्कर देने के लिए पिनाक रॉकेट्स को एटमी हमला करने के लिए विकसित कर रहा है.

इनके जरिये कम दूरी पर परमाणु हथियारों से हमले को अंजाम दिया जा सकेगा. सामरिक परमाणु हथियारों में कम दूरी की मिसाइलें, तोपखाने के गोले और तारपीडो शामिल होती हैं जो कि परमाणु हथियारों से लैस होती हैं.

मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम “पिनाका”


बता दें कि पिछली मई में ही भारतीय सेना ने अपने मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम “पिनाका” के उन्नत संस्करण का सफल परीक्षण किया था. पिनाका की हमला करने की रेंज पहले बोफोर्स तोप के बराबर यानी तकरीबन 40 किलोमीटर थी, लेकिन फिर डीआरडीओ ने इसे अपग्रेड करके इसके हमला करने की रेंज को 60 किलोमीटर तक बढ़ा दिया था.

अपग्रेड होने के बाद अब पिनाका की मारक क्षमता काफी बढ़ चुकी है. नया अपग्रेडेड पिनाका अब हर 3 सेकेंड में एक राकेट दाग सकता है जोकि 70 किलोमीटर के दायरे में बेहद सटीक निशाने पर गिरके तबाही मचा देता है. सबसे ख़ास बात तो ये है कि हमला करने के लिए पिनाका को युद्ध भूमि में होने की भी जरुरत नहीं, इसे भारत के किसी मौहल्लें की सड़क से भी इस्तेमाल करके राकेट छोड़े जा सकते हैं.

यानी पाकिस्तान के परमाणु हथियार भारतीय सेना के सामने किसी काम नहीं आने वाले. पाकिस्तान के साथ यदि युद्ध होता है तो अमृतसर के किसी मौहल्ले की सड़क से भी ये बेहद घातक हमला करके करीब 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पाकिस्तान के लाहौर शहर में तबाही मचा सकता है. इतनी लंबी दूरी की मारक क्षमता होने के कारण इसके लिए कहा जा रहा है कि इससे भारतीय सेना बिना बॉर्डर पार किये भी पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक कर सकती है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments