Home > ख़बरें > अभी-अभी : कश्मीर में भारतीय सेना ने उठाया बेहद ऐतिहासिक कदम, खुश होकर बोले मोदी- जय जवान

अभी-अभी : कश्मीर में भारतीय सेना ने उठाया बेहद ऐतिहासिक कदम, खुश होकर बोले मोदी- जय जवान

see-thorugh-walls-radar-kashmir

नई दिल्ली : कश्मीर में जारी तनाव व् हिंसा को ख़त्म करने के लिए सेना रात-दिन कोशिशों में लगी हुई है, लेकिन फिर भी इसमें काफी वक़्त लग रहा है. लेकिन अब कश्मीर में छिपे आतंकियों की रणनीति को तोड़ने के लिए सेना के हाथ में एक राम बाण आ गया है. इस राम बाण के इस्तमाल से कश्मीर में पाकिस्तान के सभी पैंतरे फ़ैल हो जाएंगे. वहीँ सेना द्वारा इसके इस्तमाल किये जाने से कश्मीर में मौजूद आतंकियों की रूह तक काँप गयी है.

कश्मीर में तैनात हुआ दीवारों के पीछे झांक लेने वाला रडार

दरअसल कश्मीर में जारी हिंसा के पीछे पाकिस्तानी आतंकियों का हाथ होता है. ये आतंकी किसी तरह से सीमा पार से घुसपैठ करके घाटी में पहुंच जाते हैं और कश्मीर को आतंक की आग में झोंक देते हैं. इन्हे पकड़ने के लिए सेना खुफिया एजेंसियों की मदद लेती है लेकिन फिर भी कुछ स्थानीय लोगों के समर्थन के कारण ये आतंकी अब तक बचते रहे थे. मगर अब ऐसा और नहीं हो पायेगा.

दीवारों के अंदर बने गुप्त ठिकानों या छतों में बनी खुफिया जगहों में छिपे हुए आतंकियों का पता लगाने के लिए कश्मीर में भारतीय सेना अब दीवारों के अंदर तक झाँक लेने वाले राडार का इस्तमाल करना शुरू कर दिया है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक़ सेना ने ऐसी कुछ राडार प्रणाली देश में मंगवा भी ली है. इस तकनीक के जरिये बेहद सटीकता से सेना के जवानों को आतंकियों के छिपे होने के बारे में जानकारी मिल सकेगी. इसके जरिये से काफी आबादी वाले इलाकों में मकानों के अंदर छुपे आतंकवादियों के बारे में भी सेना को पता चल जाएगा और फिर उन आतंकियों को वहीँ ठोक दिया जाएगा. इससे सामान्य नागरिकों को घायल होने से भी बचाया जा सकेगा.

ना भागने की जगह मिलेगी, ना छिपने की

दरअसल सेना को कई बार ऐसा देखने में आया है कि खुफिया जानकारी के मुताबिक़ जब उन्होंने किसी घर पर छापा मारा तो उन्हें आतंकी वहां मिला ही नहीं. जिसके बाद स्थानीय मुखबिरों ने सेना को बताया कि आतंकी को स्थानीय लोगों ने उसी घर में विशेष रूप से बनाए गए भूमिगत ठिकाने या छत पर बनाई गई फाल्स सीलिंग में छिपा दिया था.

जिसके कारण कई बार खूंखार आतंकी बच निकलने में कामयाब हो जाते थे. लेकिन इस रडार की मदद से सेना आतंकियों को बिल में छिपे चूहों की तरह से ढूंढ निकालेगी. जिसके बाद सेना आसानी से उनका एनकाउंटर कर देगी. ऐसा होने से घाटी में आसानी से शान्ति व्याप्त हो सकेगी.

वहीँ सेना को प्रधानमंत्री की ओर से कश्मीर में भी खुली छूट मिली हुई है, ऐसे में आतंकियों पर गोली चलाने में सेना के जवान ज़रा भी संकोच नहीं कर रहे हैं. पिछले एक हफ्ते में सेना ने 7 से अधिक खूंखार आतंकियों को मार भी गिराया है. अब इस रडार के आने से आतंकियों के मारे जाने की ख़बरें हर रोज ही आया करेंगी.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments