Home > ख़बरें > अभी-अभी : भारत की तीनो सेनाओं ने मिलकर किया ऐसा काम, देख कर सारी दुनिया ने किया सलाम !

अभी-अभी : भारत की तीनो सेनाओं ने मिलकर किया ऐसा काम, देख कर सारी दुनिया ने किया सलाम !

indian-army-navy-air-force-yoga

नई दिल्ली : आज बुद्धवार को सारी दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है. हालांकि भारत में ही कांग्रेस व् जेडीयू सरीखी कुछ पार्टियों ने तुष्टिकरण के चलते योग दिवस से कन्नी काटे रखी. देश में कई जगह योग कार्यक्रम आयोजित किए गए, लेकिन भारत की तीनों सेनाओं ने कुछ ऐसा आश्चर्यजनक कर दिखाया, जिसे देख सारी दुनिया नतमस्तक हो गयी.

सेना ने बनाया रिकॉर्ड

भारत की तीनो सेनाओं में जोर-शोर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. नौसेना के जहाजों से लेकर सरहद पर हर जगह भारतीय जवानों ने योग किया. देश के सबसे शक्तिशाली युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य पर भी सैकड़ों जवानों ने योग अभ्यास किया. नौसेना ने केवल दिल्ली में ही नहीं बल्कि देश-विदेश जहां कहीं भी हमारे युद्धपोत तैनात हैं वहां-वहां नौसेनिकों ने सुबह-सुबह अपने दिन की शुरुआत योग से ही की.

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा की अगुवाई में करीब चार सौ नौसैनिक ने योग किया. इतना ही नहीं बल्कि समुद्र में पानी के नीचे पनडुब्बी के अंदर भी बेहद ही कम जगह में सैनिकों ने योग किया.

-25 डिग्री तापमान में भी हुआ योग

सारी दुनिया हैरान तब रह गयी जब लद्दाख में सीमा पर -25 डिग्री तापमान में बर्फ के बीच वीर जवानों ने योग किया. भारतीय एयरफोर्स भी इस मामले में पीछे नहीं रही, एयरफोर्स स्टेशन पर एयर स्टाफ ने भी योग किया. एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने एयर फोर्स स्टेशन में आयोजित किए गए योग के कार्यक्रम का नेतृत्व किया.

गौरतलब है कि आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का तीसरा साल है और दुनिया के लगभग 150 देशों में इसे बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा है. लखनऊ के रमाबाई पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ समेत करीब 55 हज़ार लोगों ने योग किया. योग दिवस के मौके पर बारिश होने लगी लेकिन उससे भी लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई.


केजरीवाल तक ने किया योग

सबसे हैरत की बात ये रही कि राजधानी दिल्ली के सेंट्रल पार्क में सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी एलजी अनिल बैजल और वेंकैया नायडू के साथ योग कार्यक्रम में शिरकत की. लेकिन कांग्रेस को अक्ल नहीं आयी और कांग्रेस ने इसे भी राजनीति का मुद्दा बनाते हुए शवासन करके अपना विरोध जताया. नितीश कुमार ने कट्टरपंथियों के तुष्टिकरण के लिए योग दिवस को ही ढोंग बता दिया.

चीन की विशाल दीवार पर भी योग दिवस मनाया गया. अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, फ़्रांस समेत दुनिया के बड़े-बड़े देशों और यहाँ तक कि पाकिस्तान तक में लोगों ने योग दिवस मनाया लेकिन कांग्रेस व् गांधी परिवार ने नहीं मनाया.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments