Home > ख़बरें > वायुसेना में शामिल हुआ “नेत्र विमान”, चीन से लेकर पाक में हड़कंप, खासियत जानकर उड़ जायेंगे होश!

वायुसेना में शामिल हुआ “नेत्र विमान”, चीन से लेकर पाक में हड़कंप, खासियत जानकर उड़ जायेंगे होश!

netra-indian-air-force

नई दिल्ली : किसी भी देश की सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा ख़तरा होता है मिसाइलों से किया जाने वाला हमला. ऐसे में भारत की सुरक्षा के लिए मोदी सरकार द्वारा एक बेहद अहम् एयरबोर्न अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम “नेत्र” को वायुसेना में शामिल किया गया है.

इस सिस्टम को पूरी तरह भारत में ही विकसित किया गया है. “नेत्र” की सबसे बड़ी खूबी ये है कि ये दुश्मन के मिसाइलों और विमानों को ना केवल जमीन पर बल्कि समंदर और आसमान में भी 200 किलोमीटर के दायरे में ढूंढ निकालता है. सबसे बड़ी बात ये रही कि इसे बनाने में सबसे अहम् योगदान महिला वैज्ञानिकों का रहा.

ख़बरों के मुताबिक़ “नेत्र” को महिला वैज्ञानिक जे. मंजुला के नेतृत्व में डीआरडीओ की प्रयोगशाला में बनाया गया है. पिछले 10 वर्षों से भारत की महिला वैज्ञानिक “नेत्र” के सफल परीक्षण के लिए मेहनत कर रही थी. “नेत्र” को वायुसेना में शामिल किये जाने के उपलक्ष्य में वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने इन महिला वैज्ञानिकों की काफी तारीफ़ की.


बंगलुरु के एयर शो में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने 24 सीटों वाले मल्‍टीरोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) के नए मॉडल का शुभारम्भ भी किया. इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने बनाया है और ये हेलीकॉप्टर करीब 3500 किलोग्राम वजन लेकर 20000 फीट की ऊंचाई पर उड़ने के लिए सक्षम है.

इस हेलीकॉप्टर का प्रयोग सैन्य ट्रांसपोर्ट के अलावा घायलों को निकालने और युद्ध के दौरान खोज एवं बचाव अभियान में भी किया जा सकता है. इसके अलावा इसे वीआईपी लोगों के आने-जाने के लिए या एयर एंबुलेंस के काम के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है.

मिसाइलों को पल भर में खोज निकालने वाले स्वदेशी सिस्टम और ताकतवर हेलीकॉप्टर की सहायता से भारतीय वायुसेना की शक्ति कई गुना बढ़ा दी गयी है. किसी भी दुश्मन को मुहतोड़ जवाब देने के लिए वायुसेना के आधुनिकीकरण की तरफ मोदी सरकार का पूरा-पूरा ध्यान है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments