Home > ख़बरें > अब इस मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान को नंगा करेगा भारत, सभी दिग्गज देशों के सामने

अब इस मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान को नंगा करेगा भारत, सभी दिग्गज देशों के सामने

नई दिल्ली : पाकिस्तान आये दिन कश्मीर का राग अलापता रहता है जबकि वह खुद अपने ही गिरेबान यानि बलूचिस्तान में नहीं देखता. बलूचिस्तान में लगातार आम नागरिकों के मौलिक अधिकार उनसे छीन लिए गए हैं. पाकिस्तान बलूच नेताओं, आम आदमी और औरतों एवम मासूम बच्चों पर लगातार कहर बरसा रहा है. बलूचिस्तान में वहां के लोगों की हालत बहुत ही दयनीय हो गयी है वहां के लोगो का कहना है कि पाकिस्तान सेना अत्याचार करती है. ताज़ा खबर के अनुसार भारत अब कुछ ऐसा करने जा रहा है जिससे पाकिस्तान के होश उड़ जायेंगे.


अंतर्राष्ट्रीय मंच पर सभी देशों के सामने पाकिस्तान को नंगा करेगा भारत

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक आज भारत संयुक्त राष्ट्र (UN)में पाकिस्तान की ओर से बलूचिस्तान में लगातार हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन और पाकिस्तान सेना के अत्याचारों के मामले को रखेगा. संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनीधि राजीव के चंदेर का कहना है कि पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो लगातार अपने ही नागरिकों परतानाशाही रवैया अपना रहा है और महिलाओं और बच्चों का शोषण कर रहा है. यही नहीं पाकिस्तान बलूचिस्तान समेत पाक के कब्जे वाले कश्मीर में भी आम जनता पर अत्याचार कर रहा है. भारत का कहना है कि पाकिस्तान अपने लोगों पर सेना का रौब दिखाता है और हवाई हमले करवाता है.

बलूचिस्तान पाक के लिए क्यों है खास

क्षेत्रफल के हिसाब से बलूचिस्तान पाकिस्तान का सबसे बड़ा प्रांत है. इसकी सीमाएं ईरान और अफगानिस्तान से मिलती है और यहाँ प्राकृतिक संसाधनों की भरपूर मात्रा उपलब्ध है. बलूचिस्तान में गैस, कोयला, तांबा और कीमती धातु के बड़े-बड़े भंडार है साथ ही यूरेनियम का भी अप्रयुक्त भंडार है, लेकिन इसके बावजूद भी बलूचिस्तान पाकिस्तान का सबसे गरीब प्रांत है.


बलूचिस्तान के लोगों में पाकिस्तान के खिलाफ क्यों है गुस्सा.

बलूचिस्तान ने पाकिस्तान से विद्रोह तब से शुरू कर दिया जब 2006 में पाकिस्तानी सेना ने बलोच कबायली नेता नवाब अकबर बुगती को मार दिया था. बलोच राष्ट्रवादी नेताओं का आरोप है कि पाकिस्तान की केंद्रीय सरकार उनका शोषण और उत्पीड़न करती है साथ ही आम जनता को मौलिक अधिकारों से भी वंचित रखती है. बलोच कार्यकर्ताओं का भी कहना है कि पाकिस्तानी सेना वहां अपहरण, उत्पीड़न और हत्याएं कर रही है जिसके कारण वहां के लोगों में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा बढ़ता ही जा रहा है.

बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना का अत्याचार थमने का नाम नहीं ले रहा है. कुछ वक़्त पहले ही पाकिस्तानी सेना पर 19 से ज्यादा बलौच लोगों के अपहरण का आरोप लगा था. बलौच नेता अब्दुल बुगती ने ही खुलासा किया था कि पाक सेना ने पूरे बलूचिस्तान में एक ऑपरेशन शुरू किया है. ऑपरेशन के तहत लोगों को यातनाएं दी जा रहीं हैं. लोग भूखे रहने को मजबूर हैं, उन्हें कहीं भी आने-जाने की आजादी नहीं दिया जा रही है. पाकिस्तान की सेना महिलाओं और बच्चों का अपहरण कर रही है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments