Home > ख़बरें > भारत ने सफलतापूर्वक दागी ब्रह्मोस और अग्नि-2,चीन ने छोड़ा पाकिस्तान का साथ, सन्न रह गए नवाज !

भारत ने सफलतापूर्वक दागी ब्रह्मोस और अग्नि-2,चीन ने छोड़ा पाकिस्तान का साथ, सन्न रह गए नवाज !

modi-jinping-nawaj

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही पीएम मोदी का लक्ष्य रहा है कि भारत के सैन्य बल को और ज्यादा बढ़ाया जाए ताकि दुश्मन देश के ऊपर गलत नज़र डालने से पहले सौ बार सोचें. इसी के चलते भारतीय सेना में तेजी से अत्याधुनिक हथियारों को शामिल किया जा रहा है. इसी कड़ी में आज मध्यम दूरी की परमाणु सक्षम ब्लैस्टिक मिसाइल अग्नि-2 का सफल परिक्षण किया गया.

अग्नि-2 का सफल परिक्षण

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, बालासोर जिले में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप पर इंटेग्रेटिड टेस्ट रेंज के प्रक्षेपण परिसर 4 से जमीन से जमीन पर सटीक मार करके भारी तबाही मचाने वाली इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 2000 किलोमीटर है, यानी पूरा पाकिस्तान अब इसकी रेंज में आ गया है. केवल इतना ही नहीं बल्कि चीन के पश्चिमी इलाकों भी अब इसकी रेंज में आ चुके हैं.

ब्राह्मोस ब्लॉक – 3 का सफल परिक्षण

गौरतलब है कि मंगलवार को भी भारतीय सेना ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली अपनी सबसे आधुनिक और खतरनाक ब्राह्मोस क्रूज मिसाइल के नए आधुनिक वर्जन ब्राह्मोस ब्लॉक – 3 का अंडमान-निकोबार से सफलतापूर्वक परिक्षण किया था.


चीन ने छोड़ा ना’पाक का साथ !

चीन के सरकारी अखबार के मुताबिक़ चीन ने पाकिस्तान का साथ देते हुए भारत को कश्मीर मुद्दे में दखल देने के लिए चेतावनी दी थी लेकिन आज चीन ने साफ़ मना कर दिया. चीन की ओर से साफ़ कहा गया कि वो भारत के आतंरिक मामलों में बिलकुल दखल नहीं देगा और भारत-पाकिस्तान के मामलों में पाकिस्तान को खुद ही निपटारा करना होगा, उसे चीन से कोई सहायता नहीं दी जायेगी.

चीन की ओर से आये इस बयान से जहां एक ओर पाकिस्तानी मीडिया और सेना में हड़कंप मच गया है, वहीँ भारत के लिए ये सुकून भरी बात है. अब भारतीय सेना पाकिस्तान के खिलाफ सख्त एक्शन लेने से नहीं चूकेगी. खबर आयी है कि गृह मंत्रालय में चली बैठक में भी पाकिस्तान को सबक सिखाने पर फैसला हुआ.

कश्मीर में सेना ने शुरू किया ऑपरेशन !

इसी के बाद आज कश्मीर में भारतीय सेना ने आतंकियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन चलाते हुए 20 गावों को घेर लिया. पूरे इलाके में अब सेना सर्च ऑपरेशन चला रही है. वहीँ सेना प्रमुख जनरल रावत ने पत्रकारों को बताया कि जब भी पाकिस्तान कोई ना’पाक हरकत करता है तो सेना इसका जवाब जरूर देती है. हालांकि उन्होंने सेना की कार्रवाई से जुडी कोई जानकारी साझा नहीं की, बस इतना ही कहा कि सेना कभी अपनी योजनाओं का खुलासा नहीं करती, काम पूरा हो जाने के बाद ही बताती है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments