Home > ख़बरें > अभी-अभी : भारत ने दिखाई अपनी ताकत, दाग दी एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल, चीन में मची खलबली

अभी-अभी : भारत ने दिखाई अपनी ताकत, दाग दी एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल, चीन में मची खलबली

india-launch-anti-air-craft-missile

नई दिल्ली : भले ही चीन सेना व् हथियारों के मामले में भारत से आगे होने का दम भरता हो, लेकिन धीरे-धीरे दुनिया के सामने चीन की झूठी तस्वीर बेनकाब होती जा रही है. अभी-अभी एक ऐसी खबर सामने आ रही है, जिसने बड़बोली चीनी मीडिया की रातों की नींद हराम कर दी है.

चीनी रॉकेट फुस्स, भारतीय मिसाइल सफल

दरअसल जैसे चीनी सामान की कोई गारंटी नहीं होती वैसे चीनी हथियारों व् रॉकेटों की भी कोई ख़ास विश्वसनीयता नहीं रह गयी है. हाल ही में भारत और चीन में दो ऐसे वाकये हुए हैं, जिनसे चीन की पोल दुनिया के सामने खुलती नज़र आ रही है. दरअसल चीन ने हाल ही में अपना भारी मालवाहक रॉकेट “लांग मार्च-वाई२” लॉन्च किया, लेकिन ये राकेट उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में नाकाम हो गया.

चीनी सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक दक्षिणी प्रांत हैनान में वेनचांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण से स्थानीय समयानुसार शाम के 7 बजकर 23 मिनट पर चीन को अपने रॉकेट की उड़ान के दौरान पता चला कि इसमें कोई समस्या है.

चीन को अपनी कामयाबी का इतना घमंड था कि उसने राकेट लांच का लाइव प्रसारण किया था. लांच होते ही चीनी सफलता की खुशियां मनाने लगे लेकिन बाद में शिन्हुआ ने खबर दी की रॉकेट प्रक्षेपण नाकाम हो गया है. “लांग मार्च-5” को पहली बार वेनचांग से नवंबर 2016 में प्रक्षेपित किया गया. ये रॉकेट “शिजियान-18” उपग्रह को लेकर गया था.


सफलतापूर्वक दागी जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल

वहीँ भारत के इसरो ने पिछले दिनों सभी सफल लांच करते हुए सारी दुनिया से अपनी ताकत का लोहा मनवा लिया था. सोमवार को भी भारत ने सतह से हवा में मारने वाली कम दूरी की स्वदेशी मिसाइल का ओडिशा तट से सफल परीक्षण करके चीन को दिखा दिया कि भारत किसी से कम नहीं है.

बताया जा रहा है कि सोमवार सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर चांदीपुर के पास एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के लॉन्च कॉम्पलेक्स संख्या 3 से इस अत्याधुनिक स्वदेशी मिसाइल का परीक्षण किया गया. हवा में मौजूद लक्ष्य को निशाना बनाकर जमीन से दागी गयी इस अत्याधुनिक मिसाइल का ये दूसरा सफल परिक्षण था.

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) तथा अन्य संस्थानों ने मिलकर यह मिसाइल बनायी है. ये बेमिसाल व् बेहद घातक भारतीय मिसाइल कई लक्ष्यों को एक साथ तबाह करने में सक्षम है. इसके अलावा इस मिसाइल में हर मौसम में काम करने वाली हथियार प्रणाली भी लगी है.

भारत की सफलता और चीन की असफलता ने चीन के खुद को श्रेष्ठ मानने वाले घमंड को चकनाचूर करके रख दिया.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments