Home > ख़बरें > ब्रेकिंग- चीन और पाकिस्तान को भारत का करारा जवाब, अब कहेंगे “हिंदुस्तान जिंदाबाद”

ब्रेकिंग- चीन और पाकिस्तान को भारत का करारा जवाब, अब कहेंगे “हिंदुस्तान जिंदाबाद”

DRDO-launches-dvanced-air-defence-interceptor-missile

नई दिल्ली : पाकिस्तान अक्सर भारत को अपनी परमाणु मिसाइलों की गीदड़ भभकी देता आया है. हालांकि भारत के पास भी उससे ज्यादा ताकतवर परमाणु मिसाइलें हैं लेकिन भारत की ओर से कभी उनकी धमकी नहीं दी गयी. आज भारत ने एक ऐसे सिस्टम का सफल परिक्षण कर लिया है जिससे पाकिस्तान और चीन की सभी मिसाइलों का डर सदा के लिए ख़त्म हो गया.


इसका नाम है एडवांस्‍ड एयर डिफेंस (एएडी) इंटरसेप्‍टर मिसाइल और आज ओडिशा तट पर स्थित अब्‍दुल कलाम द्वीप के लॉन्‍च पैड नंबर चार से इसका सफल परीक्षण किया गया है. चीन और पाकिस्‍तान की ओर से बढ़ते खतरे के कारण इस इंटरसेप्‍टर मिसाइल का सफल परीक्षण काफी अहम माना जा रहा है.

अपने पहले सफल परिक्षण के दौरान इस इंटरसेप्‍टर मिसाइल ने एक बहुरुपी दुश्‍मन मिसाइल को पहचान कर बीच रास्‍ते में ही सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया. इस इंटरसेप्‍टर मिसाइल को सुबह 7:45 मिनट पर लांच किया गया था. मिसाइल लांच के वक़्त सैंकड़ों वैज्ञानिक और टेक्निकल ऑफिसर्स मौके पर मौजूद थे.


इस इंटरसेप्‍टर मिसाइल का परिक्षण इससे पहले एक बार 16 नंवबर को भी करने की कोशिश की गई थी लेकिन उस वक़्त इसे लॉन्‍च नहीं किया जा सका था. 7.5 मीटर लंबी और सिंगल स्‍टेज रॉकेल प्रॉपेल गाइडेड इस इंटरसेप्‍टर मिसाइल को डिफेंस रिचर्स एंड डिजाइन ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) ने डेवलप किया है.

इस मिसाइल में एक इंटरशियल नेविगेशन सिस्‍टम के साथ-साथ एक इलेक्‍ट्रो मैकेनिकल एक्टिवेटर भी है जो जमीन पर मौजूद रडार के डाटा से कमांड होता है. इस एएडी इंटरसेप्‍टर मिसाइल का नाम “अश्‍विन” रखा गया है. दुश्मन की मिसाइलों को रोकने में ये मिसाइल इतनी असरदार है कि 30 किलोमीटर से भी कम ऊंचाई के स्‍तर पर उड़ने वाली किसी भी मिसाइल को ये आसानी से तबाह कर सकती है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments