Home > ख़बरें > भारतीय सेना ने बाहर निकाला अपना सबसे तेज हथियार, अमेरिका बोला-अब पाकिस्तान का भगवान् ही मालिक

भारतीय सेना ने बाहर निकाला अपना सबसे तेज हथियार, अमेरिका बोला-अब पाकिस्तान का भगवान् ही मालिक

tejas-indian-army

नई दिल्ली : कुलभूषण जाधव मुद्दे पर पाकिस्तान पूरी तरफ अड़ा हुआ है, यहां तक कि वो तो अंतरराष्ट्रीय न्यायालय तक की सुनने को तैयार नहीं है. आये दिन भारत के साथ हुए सीजफायर का उलंघन करके फायरिंग करने वाले और भारतीय सैनिकों की ह्त्या करने वाले पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में भी उलटी-सीधी दलीलें देना शुरू कर दिया है. जिसके बाद अब एक ऐसी खबर सामने आ रही है, जिसे देख पाकिस्तानी मीडिया में खलबली मच गयी है.


सेना ने बाहर निकाला अपना सबसे तेज हथियार

खबर है कि भारत ने शुक्रवार को हल्के लड़ाकू विमान तेजस से हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इससे पहले भी हाल ही में भारत ने ब्रह्मोस, अग्नि मिसाइल के साथ-साथ इसरायली स्पाइडर मिसाइल का भी सफलता पूर्वक परीक्षण किया है. एक के बाद एक तेजी से किये जा रहे परीक्षणों को देख पाक मीडिया में खलबली मच गयी है. पाक मीडिया के मुताबिक़ भारत ने अपने हथियारों को धार देनी शुरू कर दी है और पाकिस्तान पर कभी भी बड़ा हमला किया जा सकता है.

शुक्रवार को तेजस से किया गया ये परिक्षण रडार मोड पर किया गया है. परिक्षण के लिए हवा से हवा में मार करने वाली डर्बी मिसाइल का इस्तेमाल किया गया और मिसाइल ने लक्ष्य पर बेहद सटीक निशाना लगा कर उसे उड़ा दिया. रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक़ यह परीक्षण अपने सभी मानकों पर खरा उतरा.


50 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ने में भी सक्षम

बता दें कि तेजस विमान की सबसे ख़ास बात तो ये है कि ये काफी हल्का विमान है और इसकी रफ्तार काफी तेज है. तेजस लड़ाकू विमान 2200 किलोमीटर प्रति घंटे की सुपरसोनिक रफ्तार से आसमान का सीना चीरता हुआ दुश्मन को तबाह करने की क्षमता रखता है. तेजस का कुल वजन केवल 6540 किलोग्राम है और हथियारों से पूरी तरह लैस होने के बाद इसका वजन लगभग 10 हजार किलोग्राम हो जाता है, जो भारत के अन्य लड़ाकू विमानों की तुलना में काफी कम है. हलके वजन के कारण तेजस 50 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ने में भी सक्षम है.

इस विमान में केवल एक इंजन है और इसमें सिर्फ एक पायलट बैठ सकता है. विमान के निचले हिस्से में एक साथ 9 तरह के हथियार जैसे कि हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल, हवा से धरती पर मार करने वाली मिसाइल, हवा से पानी पर हमला करने वाली मिसाइल, हवा से हवा में दूसरे लड़ाकू विमानों को मारने वाली लेजर गाइडेड मिसाइल, रॉकेट और बम लोड व् फायर किए जा सकते हैं.

ध्वनि से दोगुना रफ़्तार से उड़ने वाला ये लड़ाकू विमान दुश्मन पर हमला करके किसी को पता चलने से पहले ही वहां से पल भर में गायब हो जाता है. भारतीय सेना तेजी से अपने हथियारों और विमानों का परीक्ष कर रही है, जिससे पाक मीडिया के मन में शंका उत्पन्न हो गयी है कि पाकिस्तान ने यदि तुरंत अपने रवैय्ये में सुधार नहीं किया तो पाकिस्तान की तबाही निश्चित है.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments