Home > ख़बरें > इजराइल से आयी ये खबर पढ़कर आपकी आँखें फटी रह जाएंगी, मोदी-मोदी करने लगेंगे आप भी

इजराइल से आयी ये खबर पढ़कर आपकी आँखें फटी रह जाएंगी, मोदी-मोदी करने लगेंगे आप भी

modi-netanyahu-missile-deal

नई दिल्ली : आतंकवाद को ख़त्म करने और भारत को मजबूत राष्ट्र बनाने के लिए प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी-जान से जुटे हुए हैं. इसी सिलसिले में अब वो एक और ऐसा बेमिसाल कदम उठाने जा रहे हैं, जिसे उनसे पहले भारत के किसी प्रधानमन्त्री ने नहीं उठाया. इस खबर के सामने आते ही पाकिस्तान मीडिया में भी हड़कंप मच गया है.

खबर आयी है कि भारत और इजराइल के राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमन्त्री मोदी इजराइल की यात्रा पर जाने वाले हैं. गौरतलब है कि फ़र्ज़ी सेकुलरिज्म और तुष्टिकरण के चलते भारत के किसी भी प्रधानमन्त्री ने अब तक इजराइल का दौरा नहीं किया था. इससे भी बड़ी खबर तो ये है कि भारत और इजराइल मिलकर एक ऐसा मिसाइल सिस्टम बनाने जा रहे हैं जो जमीन से हवा में बेहद सटीक वार करके पलभर में दुश्मनों के चीथड़े उड़ा देगी.

पीएम मोदी ने सत्ता पर काबिज होते ही भारत के दुनिया के अन्य देशों के साथ अच्छे संबंधों पर जोर दिया है. इसके लिए उन्होंने कई देशों का दौरा किया और कई राष्ट्राध्यक्षों को भारत आने का निमंत्रण भी दिया. पीएम मोदी ने खासतौर पर उन देशों का दौरा भी किया जहाँ भारत का कोई प्रधानमंत्री अभी तक नही गया था. इसी के चलते पीएम मोदी अब इजराइल का दौरा भी करेंगे.


ख़बरों के मुताबिक़ पीएम मोदी की इजराइल यात्रा से पहले ही दोनों देशों के बीच 17000 करोड़ का ये सामरिक करार हो जाएगा. बुधवार को पीएम मोदी ने सीसीएस की बैठक में इस ऐतिहासिक मिसाइल सिस्टम करार को लेकर अपनी सहमति व्यक्त की थी. इस करार के अलावा डीआरडीओ और इजराइल एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री मिलकर एक साथ काम भी करेंगे. इस रक्षा सौदे के मुताबिक़ ऐसी लगभग 200 मिसाइलें बनायी जाएंगी.

ख़बरों के अनुसार इस रक्षा सौदे के तहत बनायी जाने वाली मिसाइलों की मारक क्षमता लगभग 70 किलोमीटर होगी और इन्हें भारत में ही बनाया जाएगा. इस करार के तहत बनी मिसाइलों को बनाने में 80 फ़ीसदी योगदान भारत और 20 फ़ीसदी इजराइल का रहेगा. इस रक्षा सौदे से भारत की वायसेना की ताकत में भारी इजाफा होने के साथ-साथ भारत-इजराइल संबंधों में भी सुधार आएगा. गौरतलब है कि भारत-पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध में इजराइल ने बिना किसी रक्षा समझौते के भी भारत की मदद की थी. इजराइल ने अपनी उस वक्त की सबसे आधुनिक “लेजर गाइडेड मिसाइल” भारत को दी थी जिससे पहाड़ियों के बीच छिपे पाकिस्तानी सैनिकों को भारतीय सेना ने परलोक पहुचा कर युद्ध जीत लिया था.

पीएम मोदी की इजराइल यात्रा की खबर से भारत और इजराइल दोनों ही देश काफी खुश हैं. हालांकि भारत के ही कुछ राजनेता और मीडिया के कुछ पत्रकार इससे खफा दिखाई दे रहे हैं.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।

सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments