Home > ख़बरें > पीएम मोदी का सेना को सबसे शानदार तोहफा, एक फैसले से चीन समेत पाकिस्तान में मची भयंकर खलबली

पीएम मोदी का सेना को सबसे शानदार तोहफा, एक फैसले से चीन समेत पाकिस्तान में मची भयंकर खलबली


नई दिल्ली : चीन के डोकलाम में घुसपैठ करके उलटे पैर वापिस लौटने से एक बात का तो फायदा हो गया कि अब मोदी सरकार ने एक ज़बरदस्त फैसला लिया है जिससे एक साथ सारे पड़ोसी देशों पर अब हिन्दुस्तान कड़ी नज़र रख सकेगा. यही नहीं वक़्त रहते एक झटके में दुश्मन देश की चाल को नाकाम कर देगा. इस फैसले को सुन आप भी सोचेंगे की पिछली सरकारें आखिरकार कर क्या रही थी दस सालों से.

बड़ा फैसला – मोदी सरकार का मिशन ‘सुरक्षित सीमा’ को मिली हरी झंडी

अभी-अभी न्यूज़ एजेंसी से आ रही ख़बरों के मुताबिक अड़ियल चीन और आतंकी पड़ोसी पाकिस्तान की हर चाल पर हिंदुस्तान अपनी बाज़ की पैनी नज़रों से सीमा को सुरक्षित रखेगा. चीन और पाकिस्तान की सीमा पर लगातार हो रही घटनाओं के बीच मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. मोदी सरकार अब इन सीमाओं पर सैटेलाइट के जरिए नजर रखेगी. सिर्फ एक देश की सीमा पर ही नहीं भारत-पाकिस्तान, भारत-बांग्लादेश, भारत-चीन, भारत-नेपाल बॉर्डर पर होने वाली घुसपैठ हमेशा के लिए बंद हो जाएगी.

पल भर में मिट जायेगा दुश्मन का नामोनिशान

चीन ने अभी चोरी छुपे डोकलाम में भूटान के इलाके में सड़क बनाने का काम बिना सहमति के शुरू कर दिया था. इससे अब सैटेलाइट के बाज़ वाले कैमरे से चीन की हर चाल पर नज़र रखेगा भारत. साथ ही कड़ी कार्यवाही करते हुए मुहतोड़ जवाब भी दे सकेगा.

सर्जिकल स्ट्राइक करना होगा और आसान

साथ ही पाकिस्तान पर सीमा सुरक्षा करना हमेशा से ही बहुत खतरनाक होता है आये दिन पाकिस्तान के स्नाइपर वाली BAT फाॅर्स ताक में रहती है और जिससे फौजियों की बिना वजह जान चली जाती है. लेकिन अब सैटेलाइट वाली तकनीक से पाकिस्तान के द्वारा हर घुसपैठ कर रहे आतंकवादियों को ठोकने का काम सेना आराम से कर सकेगी. यही नहीं सर्जिकल स्ट्राइक करना होगा अब और भी आसान.


काफी लम्बे वक़्त से इसका इंतज़ार कर रही थी सेना

चीन पाकिस्तान के अलावा बांग्लादेश के बॉर्डर पर अवैध बांग्लादेशियों के घुसपैठ होने की घटना आये दिन घने जंगलों से होती रहती है. तो वहीँ उधर म्यांमार ने हज़ारों रोहिंग्या मुसलमानों को बाहर निकल दिया है तो वहीँ से बांग्लादेश ने भी उन्हें अपने देश में घुसाने से मना कर दिया है. ऐसे में भारत में घुसपैठ की घटनाएं बढ़ सकती है. इसके लिए इन सैटेलाइट कैमरों से पल पल की तस्वीर, दिन हो या रात में सीमा पर सेना को बहुत मदद मिलेगी.

बाज़ की नज़र से नहीं बच सकेगा कोई

यही नहीं नेपाल सीमा से भी कुछ वक़्त पहले कई आतंकवादियों के घुसने की खबर आयी थी. ऐसे में देश की आंतरिक सुरक्षा के साथ कोई समझौता ना करते हुए सीमा पर इन सैटेलाइट कैमरों की मदद लेना बहुत ज़रूरी है. जिससे अवैध रूप से घुसपैठ, ड्रग तस्करी, बांग्लादेश से की जा रही गौ तस्करी, साथ ही कुछ सरकार द्वारा सीमा पार से अवैध वोट बैंक जमा करने पर भी रोक लग सकेगी.

आपको बता दें इन सैटेलाइट कैमरों की मदद से भारत के खिलाफ हो रही गतिविधियों पर ITBP, BSF को बिल्कुल रियल टाइम एरियल जानकारी मिल पाएगी. इस सैटेलाइट सिस्टम को लेकर गृहमंत्रालय से साथ ITBP, BSF, SSB और ISRO के अधिकारियों के बीच बैठक हो चुकी है. ये आधुनिक तकनीक काफी कुछ इजराइल से ली गयी है. इस कैमरों से दिन हो या रात पल पल की video लाइव देखी जा सकेंगी. जिससे दुश्मन देश की हर चाल सेकंडों में नाकाम करके दुश्मन को मौत के घाट उतरा जा सकेगा.

बॉर्डर पर निगरानी रखने वाले सुरक्षाबलों को 24 घंटे न सिर्फ रियल टाइम इमेज मिल सकेगी बल्कि सुरक्षाबलों के लिए इंटेलिजेंस हासिल करना भी आसान हो जाएगा. सैटेलाइट पर लगे कैमरों से निर्धारित जगह पर फोकस करने में भी मदद मिलेगी, साथ ही यह कम्युनिकेशन में भी मदद करेगा.


इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
सब्सक्राइब करें हमारा यू-ट्यूब चैनल


हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments