Home > ख़बरें > ऑस्ट्रेलिया से आयी अबतक की सबसे बड़ी खुशखबरी, देखकर आपकी आँखों में भी आ जाएंगे ख़ुशी के आंसू

ऑस्ट्रेलिया से आयी अबतक की सबसे बड़ी खुशखबरी, देखकर आपकी आँखों में भी आ जाएंगे ख़ुशी के आंसू

Australia-Hindu

नई दिल्ली : अभी हाल ही में मीडिया रिपोर्ट आयी थी जिसके मुताबिक़ 2050 तक भारत में मुसलामानों की आबादी दुनिया में किसी भी अन्य देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हो जायेगी. लेकिन अब हिंदू धर्म को लेकर ऑस्ट्रेलिया से एक ऐसी खबर सामने आयी है जिसे देख सभी हैरान हैं.

ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेजी से बढ़ रहा है हिंदू धर्म !

ये तो सभी जानते ही हैं कि हिन्दू धर्म दुनिया का सबसे प्राचीन धर्म है जो हमेशा से अपनी उदारता, आध्यात्मिकता और सहिष्णुता के लिए जाना जाता रहा है. अब खबर आयी है कि हिन्दू धर्म से ऑस्ट्रेलिया इतना ज्यादा प्रभावित हो गया है कि ऑस्ट्रेलिया में हिन्दू धर्म सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ने वाला धर्म बन गया है.

ऑस्ट्रेलिया में 2011 की जनगणना से आये आंकड़ों के मुताबिक़ वहां हिंदू धर्म सबसे तेजी से बढ़ने वाला धर्म है. जल्द ही 2016 की जनगणना के आंकड़े भी सामने आने वाले हैं. ऑस्ट्रेलियन मल्टीकल्चरल सोसाइटी और हिंदू काउंसिल ऑफ ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक़ इस बार भी ऑस्ट्रेलिया में हिन्दू धर्म सबसे तेजी से बढ़ने वाले धर्म के तौर पर सामने आएगा. आधुनिकता की भाग-दौड़ से तनावग्रस्त लोग मानसिक शान्ति की तालाश में हिन्दू धर्म की ओर खिंचे चले आ रहे हैं.

ऐसे ही एक उदाहरण हैं ऑस्ट्रेलिया के अल्बर्ट लैंज. उनके मुताबिक़ हिंदू धर्म की दीक्षा लेने से पहले वो काफी वक़्त तक असमंजस की स्थिति में थे. 1979 में उन्होंने हिन्दू धर्म की दीक्षा ली और भक्त दास बन गए. उनके मुताबिक़ वो नास्तिक बन चुके थे और सत्य की तालाश में थे. उनकी ये तालाश हरे कृष्ण आंदोलन में जाकर ख़त्म हुई. अब वो इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (ISKCON), ऑस्ट्रेलिया के कम्युनिकेशन डायरेक्टर हैं.

भक्त दास के मुताबिक़ हिंदू धर्म में जीवन जीने के तरीके, आचार, विचार, शाकाहार, कर्म का सिद्धान्त और अध्यात्म किसी अन्य धर्म में देखने को नहीं मिलते. यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया में हिन्दू धर्म तेजी से बढ़ रहा है. ऑस्ट्रेलिया के मंदिरों में भी दर्शन के लिए भारी भीड़ उमड़ती है. आंकड़ो के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में भगवान गणेश, माता दुर्गा, श्रीकृष्ण, हनुमान जी और सांई बाबा के 50 से ज्यादा मंदिर हैं. मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया का सबसे पुराना और बड़ा शिव-विष्णु मंदिर है. ये मंदिर इतना विशाल है कि तकरीबन 6 एकड़ इलाके में फैला हुआ है. हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां दर्शन करने के लिए आते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न जैसे बड़े शहर रथयात्रा और जन्माष्टमी जैसे त्योहारों के दौरान हज़ारों की संख्या में शामिल होने वाले लोगों को देखकर इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि ऑस्ट्रेलिया के लोगों की आस्था हिन्दू धर्म में बढ़ती ही जा रही है. जहां एक ओर ऑस्ट्रेलिया में हिन्दू धर्म का डंका बजा हुआ है वहीँ दूसरी ओर भारत में कुछ नेता ‘हिन्दू गुंडे’ और ‘भगवा आतंकवाद’ जैसे शब्दों के जरिये हिन्दू धर्म को बदनाम करने की साजिशों में लगे हैं.

इस न्यूज़ को अपने मित्रों के साथ शेयर करना न भूलें। आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं।
हिंदी न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें


फेसबुक पेज लाइक करें

loading...

Comments